big river

महासचिव का वर्ष 2020: बड़ी नदी से छोटे ग्रामीण आंगन तक

वर्ष 2020 एक असाधारण वर्ष रहा है। विश्व में बड़े परिवर्तन की चुनौती और महामारी की धमकी के सामने चीन ने जनता के लिये एक उल्लेखनीय और संतोषजनक जवाब दिया। पर इसके पीछे एक नेता की कोशिश छिपी हुई है।यांग्त्ज़ी नदी से पीली नदी तक, शहरी समुदाय से ग्रामीण आंगन तक, शी चिनफिंग ने अपने कदमों से चीन के विकास को मापा है, और वे चीन के भविष्य के लिये योजना बना रहे हैं। शी चिनफिंग ने यह कहा था कि पीली नदी की रक्षा चीनी राष्ट्र के महान पुनरुत्थान से संबंधित एक महत्वपूर्ण कार्य है। पीली नदी को चीनी राष्ट्र की मातृ नदी माना जाता है। 

शी चिनफिंग हमेशा इस पर ध्यान देते हैं। हाल के कई वर्षों में पीली नदी से जुड़े प्रांतों में उन के पदचिंह्न इधर उधर मिल सकते हैं। अप्रैल से जून तक शी चिनफिंग ने क्रमशः शैनशी, शानशी, निंगश्या तीन पीली नदी के तटीय प्रांतों का दौरा किया, और पीली नदी की रक्षा करने के लिये सिलसिलेवार कदम उठाये हैं। उधर यांग्त्ज़ी नदी की आर्थिक पट्टी में 11 प्रांत व शहर शामिल हुए हैं। जहां आबादी का पैमाना और आर्थिक रकम सारे देश के आधे तक पहुंच सकती है। इस क्षेत्र में उच्च गुणवत्ता वाला विकास प्राप्त करना चीन के लिये बहुत महत्वपूर्ण है। 

चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की 18वीं राष्ट्रीय कांग्रेस के बाद शी चिनफिंग ने कई बार यांग्त्ज़ी नदी के तटीय क्षेत्रों का निरीक्षण दौरा किया। उन्होंने अपने आप योजना बनायी, काम की तैनाती की, और यांग्त्ज़ी नदी आर्थिक पट्टी के विकास को मजबूत किया। वर्ष 2020 में हर दौरे में शी चिनफिंग ने छोटे-छोटे गांवों में जाकर स्थानीय ग्रामीण लोगों के साथ बातचीत की, और उनकी मांगें सुनीं। उनके लिए गरीबी को दूर करना अंतिम लक्ष्य नहीं है, बल्कि यह नये जीवन और नयी कोशिश की शुरूआत भर है।
(साभार---चाइना मीडिया ग्रुप ,पेइचिंग)

Live TV

-->

Loading ...