state government Pradhan Mantri Awas Yojana

जौनपुर: PM आवास के पात्रों के लिए प्रदेश शासन ने भेजा 9 करोड़, लोगों को ऐसे मिलेगा लाभ

उत्तर प्रदेश में जौनपुर के डूडा के परियोजना अधिकारी अनिल कुमार वर्मा ने आज कहा कि प्रदेश शासन से प्रधानमंत्री आवास योजना की दूसरी किस्त लाभार्थियों के खाते में भेज दी गई है। अभी नए वित्तीय वर्ष का कोई लक्ष्य  नहीं प्राप्त हुआ है । उन्होंने कहा कि 600 लाभार्थियों के खाते में 9  करोड़ रुपए भेज दिए गए हैं। प्रत्येक के खाते में डेढ़ लाख रुपए गए हैं।

परियोजना अधिकारी ने मंगलवार को कहा कि जिले भर में वर्ष 2020-21 में 7 हजार 258 लाभार्थियों को आवास देने का लक्ष्य था, इसके सापेक्ष 6 हजार पात्र लोगों को इसका लाभ दिया गया। इसमें जिले की पूर्व के 9 नगर निकायों  को शामिल किया गया था। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 3 लाख से कम आय वाले कोई भी ऐसा व्यक्ति जिसके पास कोई भी आवास न हो, उसको इसका लाभ दिया गया है। 

एक आवास के निर्माण पर 3.36 लाख रुपये का खर्च आ रहा है। इसमें  2.50 लाख रुपये सरकार व शेष धनराशि लाभार्थी को स्वयं लगानी पड़ती है। चाहे  तो वह इसमें मजदूरी करके इतनी ही धनराशि बचा सकता है। कार्य की पारदर्शिता  के लिए प्रथम, द्वितीय व तृतीय किस्त के भुगतान के लिए जीओ टैग करना पड़ता  है। इसमें मौके पर हुए निर्माण कार्य को आनलाइन साइट पर टैग करना होता है। उन्होंने कहा कि इस योजना का लाभ सभी नागरिकों को  ईमानदारी से चयन करके प्रदान किया गया। योजना के तहत 2.5 लाख रुपये की  आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। जिसमें से 1.5 लाख केंद्र सरकार व एक लाख  रुपये राज्य सरकार की तरफ से दी जा रही है। प्रधानमंत्री आवास योजना के  तहत पहली किस्त के रुप में 50 हजार रुपये, दूसरी किस्त के रुप में 1.50 लाख  रुपये व तीसरी किस्त के रुप में 50 हजार रुपये प्रदान किए जाते हैं। वह  सभी व्यक्ति जिनके पास अपना खुद का घर नहीं है एवं उनकी सालाना आय तीन लाख  से कम है, वह इस योजना के तहत आवेदन कर सकते हैं। 

Live TV

Breaking News


Loading ...