diet, thyroid

Thyroid को कंट्रोल कर सकती है सही Diet, जानें किन चीजों का करें सेवन

थायराइड एक ऐसी बीमारी है जो आज के समय में लगातार आम होती जा रही है। थायराइड किसी भी उम्र के लोगों को हो रहा है। इस बीमारी में कुछ लोगों का वजन बढ़ जाता है तो किसी का वजन एक दम कम हो जाता है। थायराइड की बीमारी आज कल सभी के लिए आम हो गयी है लेकिन इसका अगर ध्यान न रखा जाए तो ये धीरे-धीरे घातक रूप भी ले सकती है। ऐसे में जिस चीज का आपको सबसे ज्यादा इस परेशानी में ख्याल रखना है वो है आपकी डाइट। ऐसा इसलिए क्यूंकि सही डाइट थायराइड को कंट्रोल कर सकती है। इसलिए इससे पहले ये धीरे-धीरे कर घातक रूप ले आपको खाने में ऐसी चीजों को ऐड करना चाहिए जो आपके लिए लाभदायक हो, जैसे के -
 
डाइट में शामिल करें ये चीजें:- 
1. डेयरी प्रोडक्ट: थायरड को कंट्रोल में रखने के लिए दवा भी जरूरी है लेकिन इसके साथ-साथ आप डेयरी प्रोडक्ट का भी सेवन करते रहें। दूध पीएं, दूध से बने प्रोडक्ट्स का सेवन करें, पनीर या फिर दही को अपनी डाइट में एड करें। 

2. लौकी : लौकी की सब्जी सुनकर चाहे कुछ लोगों की नाक चड़ जाती है लेकिन यही लौकी आपको कईं बीमारियों से बचा सकती है। अगर आप थायराइड को कंट्रोल करना चाहते हैं तो आप लौकी को अपनी डाइट में शामिल करें। 

इस तरह करें लौकी का सेवन 
. आप लौकी का जूस पी सकते हैं। 
. सुबह खाली पेट लौकी का जूस पीएं
.अगर आप से जूस नहीं पिया जाता है तो आप लौकी का सूप या फिर लौकी की सब्जी का सेवन करें

3. तुलसी : तुलसी तो हमारी हर एक बीमारी का इलाज करती है। सर्दी जुकाम से लेकर सारी समस्या का हल तुलसी करती है। वहीं थायराइट को कंट्रोल करने में भी तुलसी काफी कारगर है। 

ऐसे करें सेवन 
. आप एलोवेरा जूस में तुलसी मिलाकर पी सकती हैं 
. इससे आपको काफी फायदा होगा 

इस प्रकार से भी कर सकती हैं सेवन 

. अगर आप जूस नहीं पी सकती हैं तो तुलसी का अकेले ही सेवन कर लें

4. हल्दी : हल्दी तो हमारे शरीर के बड़े बड़े घाव ठीक कर देती है। ऐसे में अगर आप थायराइड को कंट्रोल करना चाहते हैं तो आप भी हल्दी का सेवन करें।

इस तरह करें सेवन 
. आप हल्दी वाला दूध पी सकती हैं 
. इसके सेवन से आपका थायरड कंट्रोल में रहेगा। 

5. अदरक :आप थायराइड को कंट्रोल करने के लिए अदरक का सेवन करें। इसे कच्चा चबाने से भी थायराइड में काफी आराम मिलता है। इसमें पाए जाने वाले तत्व थायराइड में काफी असरदार होते हैं।

. आप अदरक वाली चाय पीएं
. अदरक का रस पीएं

6. आयोडीन युक्त :इस बीमारी में जरूरी है कि आप आयोडीन युक्त खाद्य पदार्थों का खूब सेवन करें। आयोडीन की कमी को पूरा करने के लिए अपनी डाइट में मछली, मांस, अंडे, मूली और दलिया शामिल करें।

7. धनिया भी है कारगर: धनिया तो हर घर में होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसके सेवन से आपका थायराइड भी कंट्रोल में रहेगा। 

ऐसे करें सेवन -
. खाली पेट पानी में धनिया पाउडर मिलाकर पीएं
. अगर आप यह नहीं पी पा रहे हैं तो अपनी डाइट में धनिया एड करें
. आप धनिए का सूप भी पी सकती हैं। 

इन चीजों से परहेज करें -
तली हुई चीजें कम खाएं, अधिक मीठा न खाएं, रेड मीट, पैकेज्ड फूड, कॉफी का कम से कम सेवन करें। इसके अलावा हर प्रकार की गोभी, सोया प्रॉडक्ट्स खाने से बचे। दवा चल रही है तो इन चीजों का सेवन थोड़ी मात्रा ही करें। 

Live TV

Breaking News


Loading ...