The Chinese space station

चीनी अंतरिक्ष स्टेशन बाहरी अंतरिक्ष में संपूर्ण मानव जाति का घर बनेगा

29 अप्रैल को चीन ने अंतरिक्ष स्टेशन के थ्येन-ह मुख्य मॉड्यूल को पूर्व निश्चित कक्षा में सफलतापूर्ण रूप से पहुंचाया, यह इस बात का द्योतक है कि चीन के अंतरिक्ष स्टेशन का कक्षीय निर्माण व्यापक तौर पर शुरु हो गया है। यह उपलब्धि बड़ी मुश्किल से प्राप्त हुई है। 

अतीत में चीन को अमेरिका के नेतृत्व वाले अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के "क्लब" से बाहर रखा गया। यही नहीं, पश्चिमी राजनयिक जो "रंगीन चश्मे" के साथ चीन के विकास को देखते हैं, अंतरिक्ष क्षेत्र को भविष्य के युद्धों और हथियारों की दौड़ के लिए मुख्य युद्ध का मैदान मानते हैं और अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में चीन के खिलाफ सख्त कदम उठाते हैं।

रुकावट के सामने, चीनी एयरोस्पेस ने स्वतंत्र नवाचार के माध्यम से उल्लेखनीय उपलब्धियों की एक श्रृंखला हासिल की है, जैसे चंद्र अन्वेषण, मंगल ग्रह की खोज, पेइतोउ नेटवर्किंग, औरछांगचंगवाहक रॉकेटों की श्रृंखला का सफल प्रक्षेपण। इस बार, चीन ने स्थाई अंतरिक्ष स्टेशन के निर्माण में एक महत्वपूर्ण कदम बढ़ाया है। चूंकि इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन, जो दशकों से कक्षा में है, 2024 और 2028 के बीच सेवानिवृत्त हो सकता है, ऐसे में चीनी स्पेस स्टेशन अंतरिक्ष में एकमात्र मानव अंतरिक्ष स्टेशन बन सकता है।

कुछ पश्चिमी देशों के विपरीत जो बंद "छोटे दायरे" में संलग्न हैं, चीनी अंतरिक्ष स्टेशन इतिहास में पहली बार है कि इस तरह की परियोजना संयुक्त राष्ट्र के सभी सदस्य देशों के लिए खोली जाएगी। यह न केवल दुनिया के लिए, बल्कि सरकारों और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों, साथ ही निजी संस्थाओं और अनुसंधान संस्थानों सहित भागीदारों के साथ खुलेगा। उल्लेखनीय बात यह है कि चीन अंतरिक्ष स्टेशन सहयोग उन विकासशील देशों की जरूरतों के लिए पूरी तरह से पूरा करता है जिनके पास प्रौद्योगिकी और धन की कमी है, और उन्हें अंतरिक्ष में प्रवेश करने और विभिन्न अनुप्रयोग प्रयोगों को करने के अवसर प्रदान करता है।

सन् 1967 में, "बाहरी अंतरिक्ष संधि" ने गंभीरता से घोषणा की कि बाहरी अंतरिक्ष की खोज और उपयोग संपूर्ण मानव जाति का कार्य है और सभी मानव जाति के लाभ के लिए होना चाहिए। चीन का खुला अंतरिक्ष स्टेशन सहयोग इस अंतरराष्ट्रीय संधि की भावना और मानव जाति के साझे भविष्य के निर्माण वाली अवधारणा का एक ज्वलंत अभ्यास है। भविष्य में दुनिया के पास अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष सहयोग के लिए एक खुला और जीवंत नया मंच होगा, जो वास्तव में बाहरी अंतरिक्ष में संपूर्ण मानव जाति का घर बन जाएगा।
( साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग )


Live TV

-->

Loading ...