Ayodhya, Ram Janmabhoomi temple

Ayodhya: राम जन्मभूमि मंदिर परिसर में बनेंगे 6 देवी-देवताओं के मंदिर

अयोध्या: अयोध्या में राम मंदिर निर्माण समिति द्वारा तैयार अंतिम योजना के अनुसार राम जन्मभूमि मंदिर परिसर में 6 देवीदेवताओं के मंदिरों का भी निर्माण किया जाएगा। राम मंदिर ट्रस्ट के सदस्य अनिल मिश्रा ने कहा कि मंदिर की नींव का निर्माण जोर-शोर से हो रहा है और इसके अक्तूबर के अंत या नवंबर के पहले सप्ताह तक पूरा हो जाने की उम्मीद है। अंतिम योजना के अनुसार जन्मभूमि परिसर में विभिन्न देवी-देवताओं के 6 मंदिरों का निर्माण होगा। इसके अनुसार परिसर में भगवान सूर्य, भगवान गणेश, भगवान शिव, देवी दुर्गा, भगवान विष्णु और भगवान ब्रह्मा के मंदिर भी बनाए जाएंगे।

मिश्रा ने कहा, विभिन्न देवी-देवताओं के ये 6 मंदिर राम मंदिर की बाहरी परिधि में लेकिन परिसर के भीतर बनाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि भव्य मंदिर की संरचना में पत्थरों को लगाने के लिए 4 अलग-अलग स्थानों पर 4 टावर क्रेन लगाई जाएंगी। मिश्रा ने कहा कि 1,20,000 वर्ग फुट और 50 फुट गहरी नींव का निर्माण कार्य अक्तूबर के अंत तक पूरा होने की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि मंदिर ट्रस्ट ने अब नींव को समुद्र तल से 107 मीटर ऊपर लाने के लिए नींव क्षेत्र पर 4 अतिरिक्त परतें बनाने का निर्णय लिया किया है।

राम जन्मभूमि ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय के मुताबिक सीमैंट अधिक गर्मी सोखता है, जिससे वातावरण में गर्मी बढ़ेगी। इससे बचने के लिए मंदिर के निर्माण में सीमैंट का कम से कम उपयोग किया जा रहा है। राम मंदिर के ‘सुपर स्ट्रक्चर’ के आधार का निर्माण उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर से 3.5 लाख घन फुट पत्थरों से किया जाना है। 

Live TV

-->

Loading ...