Teej festival, MRS Bhalla DAV School

Doctor MRS Bhalla DAV School में मनाया गया तीज त्यौहार

बटाला (रमेश नोना) : स्थानीय डॉक्टर एम आर एस भल्ला डीएवी स्कूल किला मंडी बटाला में प्रिंसिपल रजनी सल्होत्रा की अध्यक्षता में तीज त्यौहार का आयोजन किया गया। तीज मेले के दौरान स्कूल की छात्राओं ने विभिन्न प्रकार के सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति की जिसमें विशेष कार्य गिद्दा लोक नाच, लोकगीत विशेष थे। स्कूल के प्रांगण में झूले झूल छात्राओं अध्यापिकाओ और अतिथियों ने सावन के महीने के विशेष अवसर का आनंद लिया। स्कूल की छात्राओं द्वारा आए सभी मेहमानों को मेहंदी भी लगाई गई और मेहमानों ने अध्यापिका और छात्राओं को चूड़ियां भेंट कर तीज त्यौहार परंपरागत तरीके से मनाने का संदेश दिया। 

समारोह समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर रिटायर्ड प्रिंसिपल अकविंदर कौर ने शिरकत की स्वदेशी जागरण मंच के महिला विंग के सहयोग से हुए तीज मेले में स्वदेशी जागरण मंच के जिला मेला संयोजिका नीलम महाजन, सह संयोजिका गीता अग्रवाल, वीना सोनी, प्रीति सूरी, अंजू गुप्ता, अनीता, निर्जला सुजाता सेखडी के इलावा, विशेष अतिथि के तौर पर अंजू अग्रवाल और मोना मरवाहा ने समारोह को चार चांद लगाए। इस अवसर पर प्रिंसिपल रजनी सलहोत्रा ने अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा कि तीज त्यौहार पंजाब के विशेष त्योहारों में से एक है। तीज त्यौहार महिलाओं की भावनाओं को प्रकट करता है। तीज त्यौहार में महिलाएं अपने महके में आकर आपने रिश्तेदारों और पुरानी सखियों के साथ झूला झूल कर परंपरागत नाच गाना गाकर खुशी मनाने का अवसर होता है। यह त्यौहार महिलाओं की व्यक्तिगत आजादी का भी प्रतीक होता है। 

प्रिंसिपल रजनी सल्होत्रा ने आए हुए मेहमानों को पुष्प गुच्छा देकर स्वागत किया। मुख्य मेहमान प्रिंसिपल अकविंदर कौर ने अपने संबोधन में कहा कि आज हम सभी की सामूहिक जिम्मेदारी आपने अमीर विरासत को बचाने की है। तीज जैसे त्योहारों का आयोजन हमारे विद्यार्थियों में अपनी महान सांस्कृतिक विरासत का संरक्षण करने की भावना को मजबूत करने का भी अवसर होता है । इस अवसर पर स्वदेशी जागरण मंच कि जिला महिला प्रमुख नीलम महाजन ने कहा कि स्वदेशी जागरण मंच अपने देश की पुरानी परंपराओं का संरक्षण करने के लिए संकिल्पत है। स्वदेशी जागरण मंच भविष्य में भी ऐसे आयोजन करता रहेगा । स्कूल की तरफ से मुख्य मेहमान अकविंदर कौर और नीलम महाजन को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। स्वदेशी जागरण मंच की ओर से मुख्य मेहमान और स्कूल को स्मृति चिन्ह भेंट किए गए और छात्राओं को भी सम्मानित किया गया। इस अवसर पर प्रवीण, सुमन, शशि, सुनीता, नीतिका, पूजा, रिचा, निशा रमनजीत, वीना, कमलदीप, किरण, नितिका, नीतू, मीनू, नीना, खुशकरन, शिवानी, हेमा, रमनदीप आदि हाजिर है