Taliban, Kandahar, Kabul, Ashraf Ghani, Afghanistan, New Government

Taliban जल्द ही Afghanistan में करेगा नई Government की घोषणा

काबुलः तालिबान के प्रवक्ता जबीहुल्ला मुजाहिद ने घोषणा की कि अफगान राजनीतिक नेताओं के साथ नई सरकार के गठन पर बातचीत चल रही है और जल्द ही एक नई सरकार की घोषणा की जाएगी। मुजाहिद के हवाले से कहा, कि ‘हमारे राजनीतिक अधिकारियों ने काबुल में नेताओं से मुलाकात की है, क्योंकि उनके विचार महत्वपूर्ण हैं और चर्चा चल रही है। अफगानिस्तान में जल्द ही सरकार बनाने की घोषणा की जाएगी।’ इस बीच, तालिबान के राजनीतिक कार्यालय के सदस्यों ने शनिवार को काबुल में पूर्व राष्ट्रपति हामिद करजई और राष्ट्रीय सुलह के लिए उच्च परिषद (एचसीएनआर) के प्रमुख अब्दुल्ला सहित कई राजनेताओं के साथ मुलाकात की और समावेशी समग्र सरकार के गठन सहित राजनीतिक स्थिति पर चर्चा की हैं।

शनिवार को काबुल पहुंचे तालिबान के राजनीतिक कार्यालय के सदस्यों में शहाबुद्दीन डेलावर, अब्दुल सलाम हनफी, मुल्ला खैरुल्ला खैरखाव और अब्दुल रहमंद फिदा शामिल हैं। अब्दुल्ला ने एक फेसबुक पोस्ट में तालिबान नेताओं के साथ बैठक की पुष्टि करते हुए कहा कि चर्चा राजनीतिक प्रक्रिया और समावेशी सरकार के गठन पर केंद्रित थी। हालांकि, कुछ अफगान राजनीतिक नेताओं ने बातचीत के तरीके की आलोचना करते हुए कहा कि राजनीतिक प्रक्रिया समावेशी होनी चाहिए।

नहजत-ए-हंबस्तगी अफगानिस्तान पार्टी के प्रमुख सैयद इशाक गिलानी ने कहा, ‘‘मैं इस खेल को एक अच्छे खेल के रूप में नहीं देखता क्योंकि यह व्यक्तियों के खेल की तरह दिखता है, हर कोई खुद को बढ़ावा देने की कोशिश करता है और अफगानों के प्रति सम्मान नहीं दिखाता है।’’ इस बीच बल्ख के पूर्व गवर्नर अत्ता मोहम्मद नूर ने कहा कि अगर अगली सरकार समावेशी नहीं हुई तो उसे मंजूर नहीं किया जाएगा। ‘‘युद्ध समाप्त नहीं हुआ है। हमें एक लंबा रास्ता तय करना है। हम उनका (तालिबान) परीक्षण करेंगे। हम एक समावेशी सरकार या युद्ध के माध्यम से इसे हल करने के लिए फिर से उभरेंगे।’

Live TV

-->

Loading ...