sleeping

सोने से पहले रखें ये 5 चीजों का ख्याल, मिलेंगे ये फायदे

सुन्दर दिखने की चाहत तो सब को होती है वो सब भी आपके ऊपर ही होता है आपको अपना ध्यान कैसे रखना चाहिए। कुछ लोग रात को बिना अपना फेस धोये ही सो जाते है। जिससे हमारे फेस को बहुत सारी प्रोब्लेम्स का सामना करना पड़ता है। चेहरे से हमारी सुंदरता दिखाई देती है। बहुत बार थकान की वजह से हम ऐसे ही लेट जाते है और फेस को धोने का ख्याल नहीं रहता अगर हम भी अपना फेस साफ़ रखना चाहते है तो हमें अपनी कुछ आदतों को बदलना पड़ेगा। अगर आप भी चाहती हैं कि आपकी स्किन हमेशा ग्लो करें और स्किन से जुड़ी तमाम परेशानियों से हमेशा दूर रहें तो आपको बिस्तर पर जाने से पहले ये 5 काम करने होंगे।

पानी से चेहरे को धोना ना भूलें 
स्किन की उचित देखभाल के लिए या यूं कहें उनके सही अराम के लिए हमे कुछ चीजों को करने की काफी आवश्यकता होती है। जिससे आपकी स्किन सुंदर मुलायम और चमकदार बन सकती है। त्वचा की देखभाल के लिए रात को सोने से पहले कुछ बातों को अमल करना जरूरी होता है और उसमें सबसे पहले आता है साफ पानी से चेहरे को धोना। रात को सोने से पहले चेहरे को साफ पानी से धोना चाहिए। स्किन की अशुद्धियों को दूर करने के लिए पानी काफी आवश्यक होता है। इसके लिए आप हमेशा रात को सोने से पहले ठंडे और साफ पानी से अपनी स्किन को साफ करके ही बिस्तर पर सोने के लिए जाएं। 

हर्बल फेस मास्क का करें इस्तेमाल 
रात को सोने से पहले चेहरे पर लगाए जाने वाला हर्बल फेस मास्क स्किन को स्वस्थ और पौषक रखने का सबसे शानदार तरीका है। इसका इस्तेमाल करने से स्किन में खोए हुए पोषक तत्वों के अलावा नमी की भरपाई हो जाती है। जो आपकी स्किन के लिए हर प्रकार से उपयुक्त है। गर्मियों के दिनों में आप मुल्तानी, खीरे या चंदन का पाउडर लगा सकती हैं। 

आंखों की करें खास देखभाल 
रात को सोने से पहले आंखों के ऊपर क्रीम और आंखों ड्रॉप डालना ना भूलें। आंखों की सतह का हिस्सा काफी सबसे संवेदनशील है इसलिए इसकी अतिरिक्त देखभाल करने की जरूरत ज्यादा होती है। आंखों के आस-पास की त्वचा पर हो रहे काले दागों को दूर करने के साथ ही झुर्रियों को दूर करने के लिए आंखों की क्रीम का इस्तेमाल करना काफी जरूरी होता है इसलिए रात को सोने से पहले आंखों के नीचे क्रीम को लगाना ना भूलें और साथ ही आप आंखों में ड्रॉप डालना भी ना भूलें। इससे आपके पूरे दिन की थकान मिट जाएगी। 

स्किन को मॉइस्चराइज करना ना भूलें 
शुष्क त्वचा में नमी वापस लाने के लिए आप ना सिर्फ फेस पर बल्कि पूरे शरीर पर क्रीम, लोशन या नारियल तेल का प्रयोग कर स्किन पर नमी ला सकती हैं। इसे लगाकर सोने से आपकी त्वचा में नमी बनी रहेगी और समय से पहले हो रही झुर्रिया भी ठीक हो जाएंगी। 

बालों की करें मालिश 
स्किन के साथ-साथ आप रात को सोने से पहले बालों की भी मसाज कर सकती हैं। ऐसा करने से आपकी पूरे दिन की थकान मिट जाएगी और आप गहरी नींद सो पाएंगी। गहरी नींद सोने के कारण आपकी स्किन ग्लो करने लगेगी।

Live TV

Breaking News


Loading ...