Tamil Nadu Sterlite Oxygen Plant

Tamil Nadu के स्टरलाइट ऑक्सीजन प्लांट को Supreme Court ने चलाने की दी इजाजत

नई दिल्लीः देश में कोरोना महामारी के केसों में तेजी से हो रही बढ़ोतरी को देखते हुए तमिलनाडु के स्टरलाइट कॉपर प्लांट को सुप्रीम कोर्ट ने ऑक्सीजन उत्पादन की अनुमति दे दी है। बता दें कि तमिलनाडु का यह स्टरलाइट कॉपर प्लांट प्रदूषण विवादों के कारण बंद पड़ा था। जिसे ऑक्सीजन उत्पादन की अनुमति के लिए अब सुप्रीम ने खोलने की इजाजत दे दी है। अदालत ने कहा है कि स्टरलाइट अगले 10 दिनों में ऑक्सीजन उत्पादन का काम शुरू कर सकती है, साथ ही अदालत ने प्लांट को देश में मुफ्त ऑक्सीजन सप्लाई करने का निर्देश दिया है। अदालत के आदेशानुसार एक एक्सपर्ट्स पैनल ऑक्सीजन उत्पादन के काम की देख-रेख करेगी। 

मंगलवार को मामले की सुनवाई कर रहे जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ ने कहा, 'यह राष्ट्रीय संकट है। लोग मर रहे हैं... हमें स्थानीय समुदाय को हमारे पक्ष में लाना होगा।' इस दौरान अदालत ने राजनीति से बचने की सलाह दी है। अदालत ने कहा 'कोई राजनीतिक कलह नहीं होगी। हम राष्ट्रीय संकट के दौर से गुजर रहे हैं। हम यहां नागरिकों की जान बचाने के लिए हैं।' 

कोर्ट ने कहा, 'हम अदालत के तौर पर देश का समर्थन करना होगा। यह एक राष्ट्रीय आपदा है।' दरअसल तमिलनाडु सरकार ने केंद्र सरकार पर प्लांट की मालिक कंपनी वेदांता लिमिटेड का समर्थन करने के आरोप लगाए थे। वहीं, केंद्र ने इन आरोपों का खंडन किया था। इसके अलावा सुप्रीम कोर्ट ने यह भी कहा है कि प्लांट के अंदर काम करने वालों की संख्या एक्सपर्ट पैनल ही तय करेगी।