Coronavirus, Covid-19, Vaccination, Strict Action, Oxygen, Manohar Lal Khattar

Oxygen व Vaccine की कालाबाजारी पर होगी सख्त कार्रवाई : Manohar Lal Khattar

रेवाड़ी : मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा है कि कोरोना काल के इस कठिन समय में लोगों का पैसा कमाने की बजाय सेवा करना उद्देश्य होना चाहिए। जो व्यक्ति दवाइयों, सिलेंडरों व अन्य पदार्थों की कालाबाजारी करेगा, उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। वह सोमवार को नगर के लोक निर्माण विश्रम गृह में अधिकारियों के साथ कोरोना की स्थिति व आवश्यक प्रबंधों की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने अधिकारियों के साथ कोविड मरीजों के इलाज के लिए पोर्टल पर रजिस्टर्ड जिले के सभी 22 अस्पतालों में मरीजों की संख्या और प्रबंधों के संबंध में विस्तार से जानकारी ली। उन्होंने कहा कि कोविड मरीजों का इलाज करने के लिए बेड बढाने की आवश्यकता हुई तो वे भी बढाए जाएंगे। उन्होंने रेवाडी जिला के लिए 5 वेंटिलेटर देने की घोषणा करते हुए कहा कि रेवाड़ी में तीन तथा कोसली में दो वेंटिलेटर लगाए जाएंगे। 

उन्होंने जिला की सीएचसी लेवल पर ऑक्सीजन के 10-10 बैड शुरू करवाने के निर्देश भी दिए। सीएम ने अधिकारियों को आदेश दिए कि अस्पतालों में बेड, वेंटिलेटर, ऑक्सीजन आदि स्वास्थ्य सेवाओं के दाम तय करें। ताकि मरीजों को निर्धारित दरों पर अस्पतालों में स्वास्थ्य लाभ मिल सके और जो भी अस्पताल निर्धारित दरों से ज्यादा चार्ज करे, उसके खिलाफ कार्रवाई करें। उन्होंने डीएफएससी को निर्देश दिए कि वे दाल, तेल, चावल आदि खाद्य पदार्थों के दाम भी निर्धारित करें और उनका आम जनता में ज्यादा से ज्यादा प्रचार-प्रसार करें। उन्होंने निर्देश दिए कि इस बारे में रेवाड़ी की किरयाना एसोसिएशन के साथ बैठक भी करें। 

उन्होंने एम्बुलेंस सेवाओं की भी न्यूनतम दरें तय करने के आदेश देते हुए कहा कि एम्बूलेंस के भी प्रति किलोमीटर के हिसाब से रेट तय किए जाएं, ताकि मरीजों को निर्धारित दरों पर एम्बूलेंस सेवा उपलब्ध हो सके। कोई भी एंबूलेंस मालिक या संचालक किसी भी कोविड मरीज व परजिनों से निर्धारित किराए से अधिक वसूली करता है तो उसके खिलाफ आपदा प्रबंधन एक्ट 2005 के नियमों के तहत आवश्यक कार्रवाई की जाए। 

उन्होंने कहा कि यह समय आपसी मनमुटाव का नहीं है। हम सभी को मिलकर कोरोना से लड़़ना है, तभी हम इस कोराना महामारी से उबरने में कामयाब हो सकेंगे। उन्होंने अपील करते हुए कहा कि कोरोना महामारी से हमें स्वयं को भी बचाना है और दूसरों को भी सुरक्षित रखना है। उपायुक्त यशेन्द्र सिंह ने मुख्यमंत्री को बताया कि जिला के नागरिक अस्पताल में बावल की होलिस्टर कंपनी द्वारा 70 लाख रु पए की लागत से ऑक्सीजन प्लांट लगाया जाएगा जो 150 सिलेंडर की पूर्ति करेगा। मुख्यमंत्री ने डीसी को निर्देश दिए कि कंपनी से बात करके इस प्लांट को जितना जल्दी हो सके शुरु करवाएं।
  
पत्रकारों द्वारा पूछे गए सवालों का जवाब देते हुए मुख्यमंत्नी ने कहा कि प्रदेशभर में 18 से 44 आयु वर्ग के लोगों का भी कोरोना टीकाकरण का कार्य शुरू कर दिया गया है। इसके लिए पोर्टल पर अपना पंजीकरण करवाना अनिवार्य है। वैक्सीनेशन के लिए डोज की कहीं कमी नहीं रहने दी जाएगी। ऑक्सीजन के बारे में उन्होंने कहा कि आवश्यकता अनुसार इसका कोटा बढाया जाएगा। अवैध रूप से शराब बेचने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी। 

इस अवसर पर सहकारिता मंत्री डा. बनवारी लाल, विधायक कोसली लक्षमण सिंह यादव, नप चेयरपर्सन पूनम यादव, जिला भाजपा अध्यक्ष मास्टर हुकमचंद यादव, सफाई कर्मचारी आयोग के चेयरमैन कृष्ण कुमार, अतिरिक्त मुख्य सचिव वीएस कुंडू, उपायुक्त यशेन्द्र सिंह, एसपी अभिषेक जोरवाल, डीएमसी दिनेश यादव, एसडीएम रविन्द्र यादव, एसडीएम बावल संजीव कुमार, एसडीएम कोसली होशियार सिंह, सीटीएम रोहित कुमार, डीएफएसई अशोक रावत, सीएमओ डा. सुशील माही, डा. दीपक वर्मा आदि मौजूद थे।

 

Live TV

Breaking News


Loading ...