Sputnik V vaccine, India, Serum Institute

बड़ी खबर: अब भारत में बनेगी Russia की Sputnik V वैक्सीन, सीरम इंस्टीट्यूट सितंबर से शुरू करेगा प्रोडक्शन

नई दिल्ली: कोरोना वैक्सीन मिशन को रफ़्तार देने के लिए भारत सरकार ने बड़ा कदम उठाया है। अब रूस की वैक्सीन स्पूतनिक-वी का प्रोडक्शन भारत में होगा। सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया इस वैक्सीन का उत्पादन सितम्बर में शुरू करेगा। मंगलवार को रशियन डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट फंड (RDIF) और सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के बीच इसको लेकर समझौता हुआ। स्पुतनिक वी को सितंबर में WHO का अप्रूवल भी मिल सकता है। दोनों पक्षों के बीच हर साल 300 मिलियन (30 करोड़) वैक्सीन की डोज़ बनाने का करार हुआ है।

सितंबर में शुरू होगा प्रोडक्शन
रशियन डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट फंड (RDIF) के सीईओ किरील दिमित्रीव ने मंगलवार को कहा कि सीरम सितंबर में स्पुतनिक वी का प्रोडक्शन शुरू कर देगा। उन्होंने कहा कि कुछ अन्य निर्माता भी भारत में इस वैक्सीन का उत्पादन करने के लिए तैयार हैं। RDIF ने एक बयान में कहा कि रूसी प्रत्यक्ष निवेश कोष और सीरम का इरादा भारत में हर साल वैक्सीन की 30 करोड़ से अधिक डोज का उत्पादन करने का है।

अदार पूनावाला ने जताई खुशी 
सीरम इंस्टीट्यूट के अदार पूनावाला ने भी इस समझौते को लेकर बयान दिया गया कि स्पुतनिक वैक्सीन के निर्माण के लिए RDIF के साथ हुई डील से वो काफी खुश हैं। आने वाले दिनों में हम कई लाखों वैक्सीन की डोज़ बनाने के लिए तैयार हैं। कोरोना वायरस को मात देने के लिए जरूरी है कि दुनिया के सभी देश और संस्था वैक्सीनेशन को लेकर एक साथ आएं। बता दें कि सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया इस वक्त भारत में वैक्सीन का सबसे बड़ा निर्माता है। सीरम इंस्टीट्यूट पुणे की अपनी फैक्ट्री में इस वक्त कोविशील्ड, कोवैक्स का निर्माण कर रहा है।

इन शहरों में उपलब्ध Sputnik V
डॉ रेड्डीज ने Sputnik V को सबसे पहले हैदराबाद में लांच किया था लेकिन अब यह देश भर के कई शहरों और नगरों में उपलब्ध है। कंपनी द्वारा जारी ट्वीट के मुताबिक इस वैक्सीन की डोज हैदराबाद, विजग, बेंगलूरु, मुंबई, नवी मुंबई, कोलकाता, दिल्ली एनसीआर, चेन्नई, मिरयालगुडा, विजयवाड़ा, बड्डी, कोल्हापुर, कोचि, रायपुर, चंडीगढ़, पुणे, नागपुर, नासिक, कोयंबटूर, रांची, जयपुर, लखनऊ, पटना, भुबनेश्वर, गुवाहाटी, तिरुवनंतपुरम, अहमदाबाद, राजकोट, पलक्कड़, इलाहाबाद, दीमापुर, कोहिमा, इंदौर, भोपाल, सूरत, कटक, धारवाड़, एर्नाकुलम, रतलाम, फरीदाबाद, श्रीनगर, गांधीनगर, वडोदरा, गुलबर्ग, मदुरै, गुंटूर, कन्नूर, जबलपुर, जालंधर, कानपुर और मैसूर में उपलब्ध है।

Live TV

-->

Loading ...