India international travelers

इंटरनेशनल यात्रियों के लिए खास खबरः भारत में अब से नहीं रहना होगा क्वारंटाइन, जानिए नई गाइडलाइन्स

नई दिल्ली: भारत ने इंटरनेशनल यात्रियों के लिए नए दिशा-निर्देश जारी किए हैं। दरअसल, भारत ने पूरी तरह से टीकाकरण किए हुए विदेशी यात्रियों को सोमवार से बिना टेस्टिंग और क्वारंटाइन के एयरपोर्ट से बाहर जाने की अनुमति दे दी है। जानकारी के लिए बता दें कि ये अनुमति उन देशों से आने वाले यात्रियों को दी गई है जिन्होंने WHO एप्रूव्ड कोरोना वैक्सीन लगाई है। साथ ही जिन्होंने भारत के टीकों को मान्यता दी है और भारतीय नागरिकों को भी ये सुविधा दी है। इन देशों से भारत आने वाले यात्रियों को सोमवार से एयरपोर्ट से बिना टेस्टिंग और क्वारंटाइन के बाहर जाने की अनुमति दी जाएगी।

वहीं जारी किए गए नए दिशा- निर्देशों में यात्रियों के साथ-साथ एंट्री पॉइंट्स पर खड़े होने वाले यात्रियों के लिए भी प्रोटोकॉल्स दिए गए हैं। वहीं मंत्रालय ने कहा है कि यह दिशा-निर्देश सोमवार से लागू किए जाएंगे। मंत्रालय ने कहा कि जोखिम आकलन के आधार पर इस दस्तावेज की समय-समय पर समीक्षा की जाएगी।

दिशा निर्देशों के मुताबिक, यात्रा की योजना बनाते समय, सभी यात्रियों को निर्धारित यात्रा से पहले ऑनलाइन हवाई सुविधा पोर्टल पर एक स्व-घोषणा पत्र जमा करना होगा और एक नकारात्मक कोविड -19 आरटी-पीसीआर रिपोर्ट अपलोड करनी होगी। यह परीक्षण यात्रा शुरू करने से 72 घंटे पहले का होना चाहिए।


Live TV

-->

Loading ...