ESIC sevices

21,000 से कम सैलरी वालों के लिए बड़ी खबर! 1 अप्रैल से सभी जिलों में मिलेगी ये खास सुविधा

नई दिल्लीः अगर आपकी सैलरी 21 हजार रुपए से कम है तो आपके लिए एक खुशखबरी है। दरअसल कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ईएसआईसी) के बीमित व्यक्तियों (आईपी) को एक अप्रैल से सभी 735 जिलों में ईएसआई योजना के तहत स्वास्थ्य सेवाएं मिलेंगी। बता दें कि ईएसआईसी का लाभ उन कर्मचारियों को उपलब्ध है, जिनकी मासिक आय 21,000 रुपए या इससे कम है। हालांकि दिव्यांगजनों के मामले में आय सीमा 25,000 रुपए है।

एक अधिकारी ने बताया कि फिलहाल ईएसआईसी के आईपी के लिए स्वास्थ्य सेवाएं 387 जिलों में पूर्ण रूप से और 187 जिलों में आंशिक रूप से उपलब्ध हैं। 161 जिलें ऐसे हैं जहां ये सेवाएं उपलब्ध नहीं हैं। ईएसआईसी आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (एबीपीएमजेएवाई) के तहत पैनल में आने वाले अस्पतालों और स्वास्थ्य केंद्रों के जरिए स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराता है। इस बारे में करार पर कछ महीने पहले करार हुआ था।
Android पर Dainik Savera App डाउनलॉड करें
ईएसआईसी की स्थायी समिति के सदस्य एस पी तिवारी ने कहा, ‘‘स्थायी समिति की बुधवार को हुई बैठक में एक व्यवस्था के क्रियान्वयन के लिए बजट प्रस्तावों को मंजूरी दी गई। इसके तहत एबीपीएमजेएकवाई के पैनल में आने वाले अस्पताल आईपी को एक अप्रैल, 2021 से देश के सभी जिलों में स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराएंगे।
Iphone पर  Dainik Savera App डाउनलॉड करें

Live TV

Breaking News


Loading ...