Somvati Amavasya

आज मनाई जा रही है सोमवती अमावस्या, जानिए इसका शुभ मुहूर्त और महत्व

आज सोमवती अमावस्या मनाई जा रही है। सोमवार को आने के कारण इसे और भी अधिक महत्वपूर्ण माना गया है। माना जाता है के इस दिन किया गया दान बहुत ही शुभ और महत्व होता है। कहा जाता है के अगर इस दिन स्नान-दान करें तो घर में सुख शांति बनी रहती है। हम आपको इसकी पूजा विधि और शुभ मुहूर्त  के बारे में बताने जा रहे है। 

जानें, सोमवती अमावस्या की तारीख और शुभ मुहूर्त के बारे में:
सोमवती अमावस्या की तारीख- 12 अप्रैल 2021, दिन सोमवार
सोमवती अमावस्या की शुरुआत- 11 अप्रैल 2021, दिन रविवार को सुबह 06 बजकर 03 मिनट से.
सोमवती अमावस्या की समाप्ति- 12 अप्रैल 2021, दिन सोमवार को सुबह 08:00 बजे तक.

जानें सोमवती अमावस्या के महत्व के बारे में: पुराणों के मुताबिक सोमवती अमावस्या के दिन स्नान-दान करने की परंपरा है. सोमवती अमावस्या के दिन वैसे को गंगा स्नान करने का विशेष महत्व होता है लेकिन यदि गंगा स्नान न हो सके तो किसी भी नदी में स्नान कर शिव-पार्वती और तुलसीजी पूजा करना चाहिए. इस दिन शिव-पार्वती और तुलसीजी की पूजा करना लाभदायक माना गया है.

सोमवती अमावस्या के दिन सुहागिन महिलाएं अपने पति की दीर्घायु के लिए व्रत रखती हैं. ऐसी भी मान्यता है कि सोमवती अमावस्या के दिन पितरों का तर्पण करने और पितरों के निमित्त दान करने से पूरे परिवार के ऊपर पितरों का आशीर्वाद बना रहता है, जिससे घर में सुख-समृद्धि और खुशहाली बनी रहती है. यदि किसी व्यक्ति के कुंडली में पितृदोष है तो सोमवती अमावस्या का दिन कुंडली के पितृदोष निवारण का बहुत उत्तम दिन माना गया है.

Live TV

Breaking News


Loading ...