#LatestNews #DainikSaveraNews #DainikSaveraNo1News #DainikSaveraTVNews #Snowfall #Lahaul-Spiti #ale

लाहौल-स्पीति में बर्फबारी का दौर शुरू, तापमान में गिरावट, प्रशासन ने जारी किया अलर्ट

केलांग : जनजातीय जिला लाहौल स्पीति में बर्फबारी का दौर शुरू हो गया है जिसके चलते तापमान में गिरावट दर्ज की गई है और मौसम विभाग द्वारा जारी किए गए अलर्ट के अनुसार जनजातीय जिला लाहौल-स्पीति और कुल्लू प्रशासन ने भी क्षेत्र में अलर्ट जारी कर दिया है। लाहौल-स्पीति के डीसी नीरज कुमार और डीसी कुल्लू आशुतोष गर्ग ने अलर्ट जारी करते हुए कहा कि मौसम विभाग की चेतावनी के अनुसार 6 दिसंबर तक बर्फबारी और बारिश होने की संभावनाएं जताई है, लिहाजा इसको देखते हुए जिला प्रशासन ने लोगों और पर्यटकों से अपील की है कि में ऊंचाई वाले क्षेत्रों की ओर न जाए ताकि किसी तरह के नुक्सान का सामना न करना पड़े। बरहाल, जनजातीय जिला लाहौल स्पीति के दारचा, बारालाचा दर्रा, जिंग जिंग बार, पटसेउ सहित रोहतांग दर्रा काजा मंडल के तमाम क्षेत्र में वह सवारी का दौर आरंभ हो गया है ऐसे में क्षेत्न के तापमान में भारी गिरावट दर्ज की गई है।

उधर, हिमाचल पथ परिवहन निगम केलंग के क्षेत्रीय प्रबंधक मंगल मोनपा ने बताया कि बर्फबारी को देखते हुए दारचा से आगे एचआरटीसी की बस सेवा बंद कर दी गई है। उन्होंने कहा कि हालांकि बाकी लाहौल घाटी में हालांकि अभी हालात सामान्य बने हुए हैं लेकिन घाटी के ऊपरी इलाकों में बर्फबारी का दौर आरंभ हुआ है लेकिन बस सेवा घाटी के भीतरी भागों में अभी जारी है लेकिन जैसे-जैसे बर्फबारी का दौर आरंभ होगा वैसे वैसे सड़क की स्थिति को देखते हुए बस सेवा को रोक दिया जाएगा। जबकि कुल्लू में लगातार दो दिनों से आसमान में बादल छाए हुए हैं परंतु रोहतांग दर्रा और आसपास की पहाड़ियों में बर्फबारी का दौर शुरू हो गया है।

प्रदेश के ऊंचे क्षेत्र बर्फ से लकदक
 
हिमाचल प्रदेश के जनजातीय जिलों लाहौल स्पीति और किन्नौर के ऊंचे क्षेत्र बर्फ से लकदक हो गए हैं। कुल्लू और चम्बा जिलों की ऊंची चोटियों पर भी बर्फ गिर रही है। राज्य के उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में ताजा हिमपात से प्रदेश में ठिठुरन बढ़ गई है। लाहौल-स्पीति में रात का पारा शून्य के करीब रिकार्ड किया गया है। लाहौल-स्पीति जिला के मुख्यालय केलांग में न्यूनतम तापमान 0.8 डिग्री सैल्सियस रिकार्ड किया गया है। इसके अलावा किन्नौर के कल्पा में 4.8, मंडी में 6.1, सुंदरनगर व भुंतर में 6.5, सोलन व डलहौजी में 7, मनाली व हमीरपुर में 7.2, सराहन में 7.5, शिमला में 8, पालमपुर में 8.5, धर्मशाला में 9 और जुब्बड़हट्टी में 9.5 डिग्री सैल्सियस दर्ज किया गया। राजधानी शिमला सहित मैदानी इलाकों में दिन भर आसमान घनघोर बादलों से घिरा रहा।
 
मौसम विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान पूरे प्रदेश में मौसम के साफ रहने का अनुमान है। लेकिन 4 से 6 दिसंबर तक फिर बारिश-बर्फबारी होने के आसार हैं। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक डाक्टर सुरेंद्र पाल ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से राज्य के उच्च पर्वतीय इलाकों में हिमपात हो रहा है। 5 व 6 दिसंबर को राज्य के अनेक क्षेत्रों में बारिश-बर्फबारी होने की संभावना है। हालांकि इस दौरान राज्य में कही भी खराब मौसम का अलर्ट जारी नहीं किया गया है।

मौसम के तेवरों को देखते हुए शिमला में भी बर्फबारी के आसार

मौसम के तेवरों को देखते हुए राजधानी शिमला में भी बर्फबारी के आसार बने हुए हैं। शिमला में सैलानी व स्थानीय लोग सीजन की पहली बर्फबारी का बेसब्री से इतंजार कर रहे हैं। दिसंबर माह में शिमला में अक्सर बर्फबारी होती है। शिमला सहित प्रदेश में पिछले लगभग एक माह से मौसम शुष्क बना हुआ है।

Live TV

-->

Loading ...