Second United Nations Global Conference

दूसरा संयुक्त राष्ट्र वैश्विक सतत यातायात सम्मेलन उद्घाटित हुआ

चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने 14 अक्तूबर की रात को वीडियो के तरीके से दूसरे संयुक्त राष्ट्र वैश्विक सतत यातायात सम्मेलन उद्घाटित हुआ। चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने सम्मेलन में हिस्सा लिया और भाषण भी दिया। शी चिनफिंग ने जोर दिया कि यातायात अर्थतंत्र और सभ्यता का बेल्ट है। प्राचीन काल से आधुनिक काल तक यातायात ने आर्थिक विकास और मानवीय आदान प्रदान को आगे बढ़ाया है, जिससे दुनिया एक पृथ्वी गांव बन जाती है।

उन्होंने जोर दिया कि हाल में विश्व भारी परिवर्तन का सामना कर रहा है। महामारी ने विश्व आर्थिक विकास और जन जीवन को गंभीर चुनौती दी। हमें विश्व के विकास की प्रवृत्ति के मुताबिक विश्व यातायात सहयोग को आगे बढ़ाना चाहिए। शी ने जोर दिया कि विभिन्न देशों को विकास की असंतुलन समस्या का हल करने से मानव जाति के साझे विकास के लिए और उज्ज्वल भविष्य की तैयारी कर सकेंगे।

चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने कहा कि कम कार्बन विकास वाली आर्थिक प्रणाली की स्थापना सतत विकास के लिए चिरस्थायी नीति ही है। चीन हरित यातायात और परिवहन का तरीका अपनाकर हरित बुनियादी संरचनाओं के निर्माण को मजबूत करेगा। साथ ही, चीन नयी ऊर्जा, स्मार्ट, डिजिटल यातायात उपकरणों का प्रयोग कर लोगों को हरित यात्रा करने को प्रोत्साहित देगा।

अपने भाषण में शी ने कहा कि चीन बहुपक्षवाद का झंडा उठाकर खुद का विकास करने के साथ वैश्विक विकास के लिए और बड़ा योगदान प्रदान करेगा। चीन द्वारा खुले आर्थिक तंत्र का निर्माण करने की विकास दिशा नहीं बदलेगी, चीन द्वारा व्यापार और निवेश की स्वतंत्रता और सुविधाकरण को संवर्धन करने का संकल्प भी नहीं बदलेगा। चीन में खुलेपन का द्वार और बड़ा खुलेगा और कभी बंद नहीं होगा। शी चिनफिंग ने घोषणा की कि वैश्विक यातायात के विकास को योगदान देने के लिए चीन अंतर्राष्ट्रीय सतत यातायात नवाचार और ज्ञान केंद्र की स्थापना करेगा।
(साभार----चाइना मीडिया ग्रुप ,पेइचिंग)

Live TV

-->

Loading ...