Mongolia

मंगोलिया में फिर से रेतीला तूफान

स्थानीय समय के अनुसार 27 मार्च को मंगोलिया के मौसम विभाग से मिली खबर के अनुसार उत्तर-पश्चिमी और मध्य मंगोलिया के सेलेंगा प्रांत, कुसुगुल प्रांत, बुल्गन प्रांत आदि क्षेत्रों में बर्फबारी हुई है। साथ ही, इन क्षेत्रों में रेतीला तूफान आया है।

इन क्षेत्रों में से बर्गन प्रांत, अरखंगई प्रांत, बेअन्खॉन्गेर प्रांत आदि अधिकांश स्थलों में तूफान की औसत गति 12 से 20 मीटर प्रति सेकंड रही, जबकि उवुरखांगई प्रांत और डंडगोवी प्रांत में तूफान की औसत गति 24 से 30 मीटर प्रति सेकंड रही।

स्थानीय समय के अनुसार 27 मार्च की रात 7 बजे मंगोलिया के राष्ट्रीय आपातकालीन ब्यूरो की अधिकारी कर्नल डरहम सुरोंग ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि 26 मार्च और 27 मार्च को मंगोलिया के तुव प्रांत की लुन काउंटी में दो चरवाहों ने बर्फीली आंधी और रेतीले तूफान का सामना किया। इसमें वे गायब हो गये हैं। स्थानीय बचाव विभाग ने इन दो चरवाहों को खोज लिया है।

उन्होंने परिचय दिया कि अपूर्ण आँकड़ों के अनुसार 27 मार्च की दोपहर बाद 6 बजे तक ज़वखान प्रांत, बेअन्खॉन्गेर प्रांत, गोबी-अल्ताई प्रांत, उवुरखांगई प्रांत की 11 काउंटियों में कुल 18 मंगोलियाई शयनागार और 25 परिवारों के बाड़ संक्षिप्त हो गए हैं, जबकि लगभग 200 भेड़ गायब हो गये हैं और 20 भेड़ों की मौत हुई।
(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)


Live TV

-->

Loading ...