salt , health

नमक का अधिक सेवन आपको बना सकता है इन घातक बीमारियों का शिकार

नमक हर किसी के घर में बेहद असनी से मिल जाता है क्यूंकि हर नमकीन स्वादिष्ट व्यंजन नमक के बिना अधूरा है। इससे खाने का टेस्ट बना रहता है लेकिन एक लिमिट में। यानी के नमक का अधिक उपयोग करने से हमारी सेहत को कई तरह से खतरा हो सकता है। जितना हमारी सेहत के लिए नमक का सेवन होता है उतना ही नमक का अधिक सेवन आपके लिए खतरनाक भी। अधिक नमक का उपयोग  आपके ब्लडप्रेशर को बढ़ा सकता है और हाइपरटेंशन का रोगी भी। ऐसे में पहले आपका ये जानना जरुरी है की अधिक नमक किस तरह आपके लिए खतरनाक है। 

आंतों में हो सकती है सूजन:
भोजन में नमक का अधिक उपयोग करने से आपकी आंतों में सूजन आ सकती है. अमेरिका में हुए एक स्टडी में ये बात सामने आई है कि अमेरिका के व्यस्क भोजन में नमक का ज्यादा उपयोग करते हैं, जिसकी वजह से उनकी आंतों में सूजन ज्यादा पाई गई है.

ब्लड प्रेशर का बड़ा कारण:
भोजन में अधिक नमक उत्तेजना, गुस्से और हाइपरटेंशन को जन्म देती है. धीरे-धीरे आप हाई बीपी के रोगी हो जाते हैं और आपको दिल और दिमाग  की बीमारी भी घेर लेती हैं.

अलसर का मरीज:
खाने में अधिक नमक खाने से हेलिकोबैक्टर पाइलोरी बैक्ट्रीरिया एक्टिव हो जाते है, जो पेट में अलसर होने का बड़ी वजह है. अतिरिक्त नमक की तादाद से एच पाइरोली बैक्‍टीरिया खतरनाक रूप ले लेते हैं और पाचन तंत्र को कमजोर बना देता हैं.

Live TV

Breaking News


Loading ...