Russia, America, Joe Biden

Russia को जवाब देने में संकोच नहीं करेगा America : Joe Biden

वाशिंगटनः अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा कि वे दिन बीत गए जब उनका देश रूस की आक्रामक कार्रवाई के सामने झुकता था। इसके साथ ही बाइडन ने रूस को चेतावनी दी कि उनका प्रशासन, मास्को को जवाब देने में संकोच नहीं करेगा। बाइडन ने विदेश मंत्रलय के कर्मचारियों से कहा कि मैंने अपने पूर्ववर्ती (ट्रंप) से अलग रुख अपनाते हुए राष्ट्रपति पुतिन को स्पष्ट रूप से बता दिया है कि वे दिन बीत गए जब अमेरिका रूस की आक्रामक कार्रवाई के सामने झुकता था। 

रूस ने हमारे चुनावों में हस्तक्षेप किया, साइबर हमले करवाए और हमारे नागरिकों को जहर दिया। रूस के राष्ट्रपति विश्व के उन नेताओं में से एक हैं जिनसे बाइडन ने फोन पर बात की है। बाइडन ने कहा कि हम अपने लोगों के हितों की रक्षा करने और रूस को जवाब देने में संकोच नहीं करेंगे। हम रूस के साथ मिलकर काम करने में अधिक प्रभावी सिद्ध होंगे, उसी प्रकार जैसे समान विचारधारा वाले अन्य देशों के साथ होता है। बाइडन ने कहा कि अलेक्सेई नवलनी को राजनीति से प्रेरित होकर जेल भेजा गया।

उन्होंने कहा कि अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता और शांतिपूर्वक प्रदर्शन को दबाने का रूस का प्रयास, अमेरिका तथा वैश्विक समुदाय के लिए चिंता का विषय है। राष्ट्रपति ने कहा कि नवलनी को सभी रूसी नागरिकों की तरह रूस के संविधान के तहत अधिकार प्राप्त हैं। उन्हें भ्रष्टाचार का खुलासा करने की सजा दी जा रही है। उन्हें बिना शर्त तुरंत छोड़ा जाना चाहिए।

विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने बृहस्पतिवार को अपने रूसी समकक्ष सज्रेई लावरोव से फोन पर बात की तथा ‘नई स्टार्ट संधि’ पर चर्चा की हैं। इस दौरान दोनों नेताओं ने नई निरणकरण नीतियों की जरूरत पर बात की, जिसमें रूस के सभी नाभिकीय हथियारों और चीन की ओर से बढ़ते खतरे से निपटना शामिल है। 

इससे पहले अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने कहा कि पिछले प्रशासन के उलट बाइडन प्रशासन, रूस को उसकी गलत हरकतों के लिए जवाबदेही तय करने की दिशा में कदम उठाएगा।   
 

Live TV

-->

Loading ...