September 1, rules related to money, banks

1 सितंबर: आज से बदल जाएंगे पैसों से जुड़े ये नियम, आम जनता की जेब पर पड़ेगा सीधा असर

नई दिल्लीः आज यानी 1 सितंबर से कई नियम बदल जाएंगे, जिनका सीधा असर आम आदमी पर पड़ेगा। सितंबर के महीने में बैंकों से जुड़े निमयों के अलावा रसोई गैस सिंलेंडर के दाम भी बदलने वाले हैं। तो चलिए जानते हैं कि 1 सितंबर से किन नियमों में बदलाव होने वाला है।

PF से आधार लिंक जरूरी
ईपीएफओ के अनुसार, पीएफ खाताधारकों को अपने खाते को आधार से लिंक करवाना जरूरी है। इसके लिए 1 सितंबर आखिरी तारीख तय की गई थी। ऐसा ना करवाने पर ग्राहकों के खाते में नियोक्ता की ओर से भेजे जाने वाले पैसों में दिक्कत आ सकती है और वो उनके खाते में क्रेडिट नहीं होंगे। यानी 1 सितंबर से अपने यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) को आधार से लिंक करना अनिवार्य है।

चेक पेमेंट को लेकर बदल रहे नियम
1 सितंबर से कई बैंक पॉजिटिव पे सिस्टम लागू करने जा रहा है। इस सिस्टम के लागू होने के बाद जो लोग 50 हजार रुपये से ज्यादा का चेक दे रहे हैं, उनके लिए दिक्कत हो सकती है। ऐसे में बड़े अमाउंट के चेक पर आपको बैंक को अलग से भी जानकारी देनी होगी। एक्सिस बैंक आज से ये नियम लागू करने जा रहा है।

PNB ने किए ये बदलाव
पंजाब नेशनल बैंक ने सेविंग बैंक अकाउंट पर ब्याज दरों में बदलाव किया है। 1 सितंबर से नई दरें लागू होंगी। PNB की आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक, बैंक की सेविंग खाते पर ब्याज दरें 0.10 फीसदी तक घटा दी है। नई ब्याज दर 2.90 फीसदी सालाना होगी। जो फिलहाल 3 फीसदी सालाना है। PNB के अनुसार, नई ब्याज दरें बैंक के मौजूदा और नए खाताधारकों पर लागू होंगी।

कार में एयर बैग होना जरूरी
सरकार ने अब सभी कारों में एयर बैग्स को अनिवार्य कर दिया है। 31 अगस्त के बाद से कोई नई कार खरीदतता है तो उस कार में आगे की दोनों सीटे के लिए एयर बैग होना अनिवार्य है। ऐसा ना होने पर रजिस्ट्रेशन में भी दिक्कत आ सकती है।

LPG के रेट
देश की सबसे बड़ी सरकारी तेल कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (IOC) ने बिना सब्सिडी वाले 14.2 किलोग्राम गैस सिलेंडर की कीमत में 25 रुपए की बढ़ोतरी की है। वहीं, 19 किलोग्राम कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम में 75 रुपए का इजाफा हुआ है। अब दिल्ली में 14.2 किग्रा का एलपीजी सिलेंडर 884.5 रुपए हो गया है जबकि इससे पहले यह 859.50 रुपए मिल रहा था।

Live TV

-->

Loading ...