Rose

सुन्दर और चमकदार चेहरे को देख गुलाब भी जाएगा शरमा

खूबसूरत और मुलायम त्वचा पाने के लिए अक्सर महिलाओं को आपने गुलाब के फूल को इस्तेमाल करते देखा होगा। गुलाब का फूल जितना खूबसूरत होता है उससे कहीं ज्यादा उसके लाभ भी होते हैं। आज हम आपको बताएंगे सुन्दर और मुलायम त्वचा की तरह प्रदान करता है गुलाब। 

1. आंखों के लिए गुलाब बहुत लाभकारी है क्योंकि आज कल हम अधिकतर टाइम कम्प्यूटर के समाने बिताते है. जिसे हमारी आखो पर काफी प्रभाव पड़ता है. अगर आपकी आंखे थकी हुई महसूस हो रही हो तो ऐसे में गुलाबजल का इस्तेमाल करे इससे आपको तुरंत राहत मिल जायेगा. इससे आंखों में नई चमक के साथ आंखे स्वस्थ रहेगी। 

2. शरीर के विकास की सभी जरूरी विटामिन, अम्ल और रसायन गुलाब में मौजूद है. गुलाब की पंखुडियों से गुलाब का शर्बत, इत्र, गुलाबजल और गुलकन्द बनाया जाता है। 

3. अगर आप मुंह के छाले से परेशान है तो इसका काढा तैयार कर के कुल्ला करे. इससे छाले की समस्या से जल्द राहत मिलेगी. गुलकन्द मुंह की समस्या और शारीरिक कमजोरी के लिए बहुत लाभकारी है। 

4. क्या आप जानते है गुलाब के फल में फ्लवोनोइड्स, टैनिन सिट्रिक एसिड, जिंक, मैलिक एसिड, बायोफ्लवोनाइड्स भी होता है। 

5. गुलाब से त्वचा की सही देखभाल की जाती है जैसे की गुलाबजल त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है. यह बहुत अच्छा टोनर है. रोजाना रात को सोने से पहले चेहरे पर इसे लगाकर सोएं। 

6. मुंहासों के लिए गुलाबजल बहुत लाभकारी है. यह बैक्टीरिया के संक्रमण से त्वचा की रक्षा भी करता है। 

7. गि्लसरीन, नींबू का रस और गुलाबजल को बराबर भाग में लेकर एक घोल तैयार कर लें और एक बोतल में रख दें फिर इसे रोजाना चेहरे पर लगाते हुए मालिश करे। 

Live TV

Breaking News


Loading ...