Rome: G20 Culture Ministers' Conference Inaugurated

रोम: जी20 संस्कृति मंत्री सम्मेलन उद्घाटित



स्थानीय समयानुसार 29 जुलाई की रात को जी20 संस्कृति मंत्री सम्मेलन इटली के रोम में उद्घाटित हुआ। इटली के प्रधानमंत्री मारियोद्रागी, यूनेस्को के महानिदेशकऑड्रेअज़ोले, और इटली के संस्कृति मंत्री डारियोफ्रांसेचिनीने उद्घाटन समारोह में भाग लिया और भाषण भी दिया। यह सम्मेलन जी20 द्वारा आयोजित पहला संस्कृति मंत्री सम्मेलन है। इसकी चर्चा में द्रागीने भाषण में बल देकर कहा कि संस्कृति इटली के आर्थिक व सामाजिक पुनरुत्थान के लिये बहुत महत्वपूर्ण है। साथ ही उन्होंने यह कहा कि हमें सांस्कृतिक विरासतों के संरक्षण में पर्यावरण संरक्षण पर भी ध्यान देना चाहिये।
उन्होंने कहा कि सांस्कृतिक उद्योग इटली के पुनरुत्थान के लिये बहुत महत्वपूर्ण है। सांस्कृतिक विरासतों के संरक्षण में पर्यावरण के अनवरत विकास पर भी ध्यान देने की जरूरत है। इसमें नवाचारकी भी आवश्यकता है। इसलिये हमारी वित्तीय योजना में संबंधित विषय शामिल हुए हैं।
इटली के संस्कृति मंत्री फ्रांसेचिनी ने कहा कि संस्कृति में विश्व को एकजुट करने की शक्ति शामिल हुई है। महामारी से यह जाहिर हुआ है कि विश्व के विभिन्न देश एक-दूसरे पर निर्भर हैं। विभिन्न देशों को एक साथ वैश्विक समस्याओं का मुकाबला करना चाहिये। संस्कृति आर्थिक व सामाजिक पुनरुत्थान का महत्व बन जाएगी। वह नयी, अनवरत व संतुलित वृद्धि के लिये शक्ति डालेगी।
( साभार- चाइनामीडियाग्रुप, पेइचिंग )

Live TV

-->

Loading ...