Rakshabandhan

Rakshabandhan : रक्षाबंधन पर भाई के साथ साथ भगवान हनुमान जी और गणपति जी को बांधें राखी

रक्षाबंधन इस बार 22 अगस्त 2021 रविवार को आ रहा है। यह पर्व बहन भाई का पर्व है। इस दिन बहन अपने भाई की कलाई पर राखी बांधती है। माना जाता है  के इस दिन अपने भाई को राखी बांधने के साथ साथ अगर भगवान हनुमान जी और भगवान गणेश जी को भी राखी बांधी जाये तो और भी अधिक लाभ मिलता है। माना जाता है के इससे भाई बहन का रिश्ता मजबूत होता है और रिश्ते के प्यार बढ़ता है। 

हनुमानजी सृष्टि में सबसे बड़े रक्षक तो गणपति हर विघ्न को हर लेने वाले हैं. ऐसे में बहनों को अपने भाइयों के साथ-साथ इन्हें भी राखी बांधने से कई गुना अधिक फल और भगवान का आशीर्वाद मिलता है. मान्यता है कि रक्षा बंधन के दिन हनुमानजी को राखी बांधने से वह भाई और बहनों का क्रोध शांत कर उनमें आपसी प्रेम बढ़ा देते हैं. इसके अलावा इस दिन गणेशजी की पूजा से भाई-बहन के रिश्‍ते में प्‍यार बढ़ता है. इस दिन बहन को खुश रखने के साथ मनपसंद उपहार देने से भाई के जीवन में भी खुशियां बढ़ती हैं.

रक्षाबंधन पूर्णिमा को मनाया जाता है और पूर्णिमा के देवता चंद्रमा हैं. इसलिए इस तिथि को शिवजी के साथ चंद्रदेव की पूजा से मनुष्‍य को हर जगह मान सम्मान मिलता है. दोनों की पूजा से घर में शांति और समृद्धि का वास होता है.