Punjab players honored by CM Captain

Tokyo Olympics में मैडल जीतने वाले पंजाब के खिलाडियों को CM Captain ने किया सम्मानित, हॉकी टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह बने SP

चंडीगढ़ : टोक्यो ओलंपिक में भाग लेने और पदक जीतने वाले पंजाब के एथलीटों को आज चंडीगढ़ में पुरस्कार समारोह में सम्मानित किया गया। पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने गुरुवार को घोषणा की कि राज्य सरकार जल्द ही पदक विजेताओं को नौकरी प्रदान करने के लिए एक खाका तैयार करेगी और राज्य के मुख्य सचिव को अंतिम निर्णय लेने से पहले मामले को देखने के लिए कहा। टोक्यो ओलंपिक 2020 के पदक विजेताओं और प्रतिभागियों को दिए गए। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने पुरुष हॉकी टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह को पंजाब पुलिस में डीएसपी से एसपी के पद पर पदोन्नत किया।

मुख्यमंत्री ने यहां चंडीगढ़ में ओलंपिक पदक विजेताओं और टोक्यो ओलंपिक 2020 के प्रतिभागियों को 28.36 करोड़ रुपये के नकद पुरस्कार से सम्मानित करने के अवसर पर अपने संबोधन में कहा कि पंजाब ने देश के खेल इतिहास में इतिहास को फिर से लिखा है। कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने स्कूलों के नाम और उनके पैतृक गाँवों की ओर जाने वाली सड़कों का नाम खिलाड़ियों के नाम पर रखने की घोषणा की। उन्होंने पीडब्ल्यूडी और स्कूल शिक्षा मंत्री विजय इंदर सिंगला को ऐसे स्कूलों और सड़कों की पहचान करने के लिए कहा ताकि खिलाड़ियों को उचित सम्मान दिया जा सके, जिन्होंने टोक्यो ओलंपिक 2020 में अपने प्रदर्शन से हर पंजाबी को गौरवान्वित किया।

इस मौके पर पंजाब के राज्यपाल वी.पी सिंह बदनौर ने नकद पुरस्कार राशि ओलंपिक पदक विजेताओं और प्रतिभागियों के खातों में ऑनलाइन स्थानांतरित कर दी। महिला हॉकी खिलाड़ियों ने सम्मान और कृतज्ञता के प्रतीक के रूप में मुख्यमंत्री को उनकी पूरी टीम के सदस्यों के हस्ताक्षर के साथ एक हॉकी स्टिक भेंट की। अपने संबोधन में पंजाब के राज्यपाल ने पुलिस बल में शामिल होने के लिए इन खिलाड़ियों की भावना की सराहना की और चंडीगढ़ पुलिस में शामिल होने के इच्छुक खिलाड़ियों को एक प्रस्ताव भी दिया।

इस अवसर पर खेल मंत्री राणा गुरमीत सिंह सोढ़ी ने घोषणा की कि पंजाब सरकार जल्द ही सुरजीत हॉकी अकादमी की तर्ज पर महिलाओं के लिए एक प्रतिष्ठित हॉकी अकादमी स्थापित करेगी। इस अवसर पर अपने संबोधन में, ओलंपिक पदक विजेताओं और टोक्यो ओलंपिक 2020 के प्रतिभागियों को रुपये का नकद पुरस्कार दिया गया। 

पंजाब के खिलाड़ियों के शानदार प्रदर्शन को देखते हुए राज्य सरकार ने इस बार बढ़े हुए नकद पुरस्कार देने का फैसला किया है। इस अवसर पर 10 कांस्य पदक विजेता पुरुष हॉकी खिलाड़ियों को रुपये देकर सम्मानित किया गया। 2.51 करोड़ रुपये, दो महिला हॉकी खिलाड़ी (सेमीफाइनल) 50 लाख रुपये, एक पुरुष हॉकी खिलाड़ी (पार्टनर) 50 लाख रुपये, एक एथलीट (फाइनलिस्ट) 50 लाख रुपये और छह खिलाड़ी (प्रतिभागी) रुपये के साथ 21 लाख रुपये प्रत्येक को मिलेंगे।