Punjab Assembly Election 2022 , polling stations

पंजाब विधानसभा चुनाव 2022: पंजाब के सभी 24689 मतदान केंद्रों पर की जाएगी Webcasting

आगामी पंजाब विधानसभा चुनाव 2022 के दौरान चुनाव आचार संहिता के किसी भी कथित उल्लंघन को रोकने के लिए, भारत के चुनाव आयोग के निर्देश पर राज्य के सभी 24689 मतदान केंद्रों पर पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी द्वारा वेबकास्टिंग की व्यवस्था की जाएगी। उन्होंने कहा कि यह पहला मौका है जब पंजाब के सभी मतदान केंद्रों पर शत-प्रतिशत वेबकास्टिंग की जाएगी। सीईओ आगामी विधानसभा चुनावों की चिंताओं, विशेष संशोधनों और तैयारियों पर चर्चा करने के लिए सभी राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की अध्यक्षता की। बैठक की शुरुआत में सभी राजनीतिक दलों को आगामी विधानसभा चुनाव 2022 की तैयारियों से अवगत कराया गया. इस मौके पर उनके साथ एडिशनल सीईओ अमनदीप कौर भी मौजूद थीं।

चुनाव के दौरान सुरक्षा के बारे में एक राजनीतिक दल के प्रतिनिधि के एक सवाल का जवाब देते हुए डॉ. राजू ने कहा कि संवेदनशील क्षेत्रों की पहचान के लिए सुरक्षा पहलुओं की समीक्षा की जा रही है और केंद्रीय अर्धसैनिक बलों की मांग के लिए अंतिम आकलन 10 दिसंबर, 2021 तक ईसीआई को भेजा जाएगा। उन्होंने कहा कि संवेदनशील मतदान केंद्रों और संवेदनशील इलाकों में अतिरिक्त बल तैनात किए जाएंगे। उन्होंने राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों से यह भी कहा कि अगर कोई शराब या पैसे से मतदाताओं को लुभाने की कोशिश करता है या मतदान प्रक्रिया या किसी अन्य अवैध गतिविधियों में कोई व्यवधान देखता हैं, तो तुरंत उन्हें या उनके कार्यालय में सुचना दे। 

डॉ। राजू ने कहा कि वह गैर-जमानती वारंट मामलों, पैरोल जंपर्स, बदमाशों और संदिग्ध ड्रग तस्करों की स्थिति की समीक्षा के लिए राज्य के डीसी, सीपी/एसएसपी और ईआरओ के साथ साप्ताहिक बैठक कर रहे है. उन्होंने कहा कि प्रत्येक जिले में लाइसेंसी हथियार जमा करने की प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है और वह यह सुनिश्चित करेंगे कि कम से कम 95 से 98 प्रतिशत हथियार थानों या गन हाउस में जमा कराये जाये. राजू ने कहा कि इन चुनावों के संचालन के लिए राज्य में ढाई लाख से अधिक कर्मचारियों को तैनात किया जाएगा और इन कर्मचारियों को प्रशिक्षित किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि कोई भी नया मतदाता बूथ स्तर के अधिकारी से संपर्क करके या वोटर हेल्पलाइन मोबाइल एप्लिकेशन का उपयोग करके अपना मतदाता पंजीकृत करा सकता है। राजनीतिक दलों ने पंजाब विधानसभा चुनाव 2022 की तैयारियों पर संतोष जताया और उन्होंने अपनी चिंताओ को सीईओ के साथ बांटने का वादा किया। इस दौरान अधिक से अधिक मतदाताओं को वोट डालने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए सभी जिलों में विभिन्न गतिविधियां व्यापक रूप से की जा रही हैं।