PM Modi US Visit, narendra Modi, terrorism, Afghanistan

PM Modi US Visit: प्रधानमंत्री मोदी का अमेरिका दौरा आज से शुरू, आतंकवाद और अफगानिस्तान के मुद्दे पर होगी चर्चा

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का अमेरिका दौरा आज से शुरू हो रहा है। प्रधानमंत्री मोदी आज सुबह 11 बजे अमेरिका के लिए रवाना होंगे और 26 सितंबर को भारत लौटेंगे। अमेरिका दौरे के दौरान पीएम मोदी क्वाड समिट, कोविड ग्लोबल समिट में हिस्सा लेंगे। संयुक्त राष्ट्र महासभा के सत्र को भी संबोधित करेंगे। बाइडेन के अमेरिकी राष्ट्रपति बनने के बाद पीएम मोदी की उनसे पहली मुलाकात होगी।

23 सितंबर को प्रधानमंत्री मोदी और अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस की मुलाकात होगी। एपल के सीईओ टिम कुक से भी मिलेंगे। 24 सितंबर को प्रधानमंत्री मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के बीच द्विपक्षीय बातचीत होगी। अफगानिस्तान, आतंकवाद, सुरक्षा, व्यापार समेत कई अहम मुद्दों पर चर्चा होगी।

4 दिवसीय अमरीका की यात्रा में अफगानिस्तान एवं आतंकवाद का मुद्दा फोकस में होगा तथा 24 सितंबर को वाशिंगटन में भारत, अमरीका, आस्ट्रेलिया एवं जापान की चतुष्कोणीय फ्रेमवर्क शिखर बैठक में भी यह मुद्दा छाया रहेगा। अमरीकी राष्ट्रपति के साथ द्विपक्षीय बैठक मेंअफगानिस्तान में तालिबान के सत्ता कब्जाने के बाद क्षेत्रीय सुरक्षा स्थिति पर चर्चा होगी। प्रधानमंत्री के साथ प्रतिनिधिमंडल में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल, विदेश सचिव हर्षवर्धन शृंगला और अन्य वरिष्ठ अधिकारी जाएंगे। विदेश मंत्री एस. जयशंकर पहले ही अमरीका पहुंच चुके हैं।