health

सेहत के साथ-साथ चेहरे पर निखार भी लाता है अनार, जानें कैसे

अनार बेहद स्वादिष्ट और गुणों से भरपूर होता है। ये हमारी सेहत को अलग-ऑल्ट तरीकों से फायदे पहुंचाता है। यही नहीं बल्कि अनार सेहत के अलावा खूबसूरती भी बढ़ाने का काम करता है। इसमें कैल्शियम, सोडियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम, तांबा, आयरन और विटामिन्स आदि भरपूर होता है। इसी इ साथ अनार के फूल, छिलके और पत्तों में भी कई औषधिय गुण होते हैं। 

* मुंह से बदबू आती है, तो छिलके को पानी में उबाल लें. इसे छानकर कुल्ला करने से मुंह की दुर्गध बंद हो जाती है.

* अनार खाने से पाचन शक्ति भी मजबूत होती है. इसके लिए सौ ग्राम अनार के रस में थोड़ा-सा सेंधा नमक और शहद मिलाएं. इसे पीने से भूख न लगने की समस्या दूर होगी. पाचन शक्ति मजबूत होगी.

* चेहरे पर मुंहासे और झाइयों को दूर करने के लिए भी अनार के छिलके का इस्तेमाल आप कर सकती हैं. इसके छिलकों को हल्दी के साथ पीसकर उसका लेप चेहरे पर लगाएं. इससे मुंहासे तो दूर होंगे साथ ही चेहरा अधिक सुंदर होता है.

* अनार के पत्तों को पानी में उबाल लें. इस पानी को छानकर इससे फोड़े-फुंसियों वाली जगह को धोएं. बहुत लाभ होगा.

* अनार के फूलों को सुखा लें. इसे पीसकर चूर्ण बनाएं. इससे दांत साफ करने से दांतों से खून निकलने की समस्या दूर होगी.

* प्रतिदिन सौ ग्राम अनार का रस पीने से दिल, पेट, लिवर और आंतों के अनेक रोग-विकार नष्ट होते हैं. इसका रस पीने से पाचन क्रिया तीव्र होती है और भूख अधिक लगती है. इसकी कली को बकरी की दूध में पीस लें. इसे थोड़ी-थोड़ी दर में बच्चों को पिलाने से उनमें कफ की समस्या दूर होती है.

* अनार के 5 ग्राम छिलकों को सुखा लें. फिर इसे पीस लें. इसे पानी के साथ मिलाकर सुबह-शाम लें. इससे स्वप्नदोष की परेशानी दूर होती है.

* अनार के रस का कुछ दिनों तक रोजाना सेवन करने से पेशाब खुलकर आता है.

* इसके पत्तों को धूप या छांव में सुखा लें. अब पत्तों को पीसकर, गाय के दूध से बने मट्ठे के साथ सेवन करने से आंत्रकृमि नष्ट होते हैं.

Live TV

Breaking News


Loading ...