Oil prices, petrol, diesel, Delhi

लगातार दूसरे दिन बढ़ी तेल की कीमतें, दिल्ली समेत कई राज्यों में Petrol 100 रुपए के पार

नई दिल्ली: तेल विपणन कंपनियों ने पेट्रोल-डीजल की कीमतों में गुरुवार को लगातार दूसरे दिन वृद्धि की। देश के चार बड़े महानगरों में आज पेट्रोल की कीमत प्रति लीटर 39 पैसे तक और डीजल की 15 पैसे तक बढ़ी। अग्रणी तेल विपणन कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन के अनुसार, दिल्ली में पेट्रोल का मूल्य 35 पैसे बढ़कर 100.56 रुपए प्रति लीटर पर पहुँच गया। डीजल की कीमत भी नौ पैसे बढ़कर 89.62 रुपए प्रति लीटर हो गई।

पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ने का मौजूदा क्रम 4 मई को शुरू हुआ था। दिल्ली में मई और जून में पेट्रोल 8.41 रुपए और डीजल 8.45 रुपए महँगा हुआ था। जुलाई में पेट्रोल की कीमत 1.75 रुपए और डीजल की 46 पैसे प्रति लीटर बढ़ चुकी है। मुंबई में पेट्रोल के दाम में 34 पैसे और डीजल के दाम में नौ पैसे की वृद्धि की गई। वहाँ अब पेट्रोल 106.59 रुपए और डीजल 97.18 रुपए प्रति लीटर हो गया है।

चेन्नई में पेट्रोल 31 पैसे महँगा होकर 101.37 रुपए और डीजल नौ पैसे की बढ़ोतरी के साथ 94.15 रुपए प्रति लीटर पर पहुँच गया। कोलकाता में पेट्रोल 39 पैसे महँगा होकर 100.62 रुपए प्रति लीटर पर पहुँच गया। वहाँ डीजल की कीमत 15 पैसे बढ़ी और एक लीटर डीजल 92.65 रुपए प्रति लीटर का बिका। पेट्रोल-डीजल के मूल्यों की रोजाना समीक्षा होती है और उसके आधार पर हर दिन सुबह छह बजे से नयी कीमतें लागू की जाती हैं।

बता दें कि विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमत के आधार पर पेट्रोल और डीजल की कीमत प्रतिदिन अपडेट की जाती है। ऑयल मार्केटिंग कंपनियां कीमतों की समीक्षा के बाद रोज पेट्रोल और डीजल के दाम तय करती हैं। इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम तेल कंपनियां हर दिन सुबह विभिन्न शहरों की पेट्रोल और डीजल की कीमतों की जानकारी अपडेट करती हैं।

Live TV

-->

Loading ...