period pain, pregnancy

Period के दर्द से लेकर Pregnancy में होने वाली Health Problems तक को कंट्रोल में रखती है Saffron

आप सभी ये तो जानते ही होंगे के केसर हमारी सेहत के लिए कितनी फायदेमंद होती है। इसमें कई औषधीय गुण पाए जाते हैं जो के कई तरह के हेल्थ प्रॉब्लम्स से हमे बचने का काम करते हैं। ये खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ केसर का पानी पीने के भी ढेरों फायदे होते हैं। आज हम आपको इसके फायदों के बारे में बताएंगे  आप शयद हैरान हो जायेंगे। 

कैसे तैयार करें पानी - केसर का पानी तैयार करने के लिए सबसे पहले एक गिलास पानी उबाल लें. उसमें आठ से नौ केसर के धागे डालें व फिर इसे 10 के लिए छोड़ दें. जब पानी ठंडा हो जाए तो फिर इसका सेवन करें. स्वाद बढ़ाने के लिए आप इसमें शहद मिला सकते हैं. केसर के पानी का सेवन प्रातः काल व शाम करें। 

पीरियड्स के दर्द में- दुनियाभर में कई ऐसी लड़कियां हैं जिन्हे पीरियड्स खुलकर नहीं आ पाते हैं और ऐसे में उन्हें पीरियड्स आने से कुछ पहले केसर वाला पानी पीना चाहिए क्योंकि यह दर्द को दूर भगा देता है. आप सभी को बता दें कि पीरियड्स के दौरान कम ब्लीडिंग होने पर व दर्द होने पर केसर के पानी का सेवन करना चाहिए क्योंकि इससे समस्या दूर हो जाती है। 

बॉडी एक्टिव- दिन की शुरुआत में केसर वॉटर पी लिया जाए तो कई हेल्थ प्रॉब्लम्स दूर हो सकती हैं.

हेयर फॉल से छुटकारा- अगर आप झड़ते व टूटते बालों की समस्या से परेशान हैं तो दिन में दो बार केसर के पानी का सेवन कर सकते हैं क्योंकि केसर में एंटीऑक्सिडेंट उपस्थित होता है जो बालों को जड़ों से मजबूत बनाता है। 

त्वचा में निखार- केसर स्किन के लिए बहुत लाभकारी होता है और यह स्कीन पर निखार लाता है व इसे हेल्दी बनाए रखता है. 

प्रेग्नेंसी में- प्रेग्नेंट स्त्रियों को गर्भावस्था में पेट में गैस बनती है व उनका मूड भी स्विंग होता रहता है. इस समय में केसर का पानी पीने से पाचन शक्ति मजबूत होती है और यह पेट संबंधी परेशानियों को भगाने का काम भी करता है। 

Live TV

Breaking News


Loading ...