CM Yogi

UP में 5 वर्षों में प्रति व्यक्ति आय हुई दोगुनी : CM Yogi

लखनऊ : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पिछले 5 वर्षों में प्रति व्यक्ति आय भी दोगुनी हुई। उन्होंने कहा कि इस दौरान पिछले 5 साल में बजट का दायरा दोगुना हो गया। आज हम 6 लाख करोड़ तक बजट के दायरे तक पहुंच गए। उन्होंने कहा कि बड़ी सोच होगी तो बजट भी बढ़ेगा, संकीर्ण सोच से विराट काम नहीं हो सकता। प्रदेश की विकास यात्रा में हम प्रति व्यक्ति आय को दोगुना होने में सफल हुए। उन्होंने कहा कि पहले प्रदेश दंगे और भ्रष्टाचार में नम्बर वन पर था,  विकास में सबसे पीछे था, हमें निवेशकों को प्रदेश में बुलाया। उन्होंने कहा प्रदेश बिजनेस में 15 नम्बर पर था, आज दूसरे नम्बर पर है। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि  2021-2022 का बजट फरवरी में पेश किया गया था और सभी बातों का ध्यान रखकर बजट प्रस्तुत किया गया था, लेकिन पिछले 17 महीने से पूरी दुनिया सदी की सबसे बड़ी महामारी झेल रही है। इस दौरान प्रदेश सरकार की तरफ से जो प्रयास किए गए, उसके बीच कुछ ऐसी मदें थीं, जिसके लिए अनुपूरक बजट लाया गया है। इस सदन में इस बात से पूरे सदन को अवगत करना है कि 2017 में बजट पेश करते समय जो बात कही थी। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी, 'जो सबका साथ सबका विकास' की बात करते हैं और सबके विश्वास से जोड़ते हैं वो हमारा भाव है, हमारे जीवन का हिस्सा है और काम में भी यही झलकेगा। समाज के अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति से विकास होगा। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि नेता विरोधी दल को गरीबों को अनाज बांटना अच्छा नहीं लग रहा है, साथ में बैग दिया जा रहा है, वो तो बिल्कुल अच्छा नहीं लग रहा है, 1 लाख 52000 कन्याओं का सामूहिक विवाह के जरिए विवाह करवाया गया है, नेता प्रतिपक्ष जमीन पर चलने के आदि नहीं हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश के 27 लाख 68000 शौचालय अब तक बन चुके हैं, हमने किसी का धर्म और मजहब नहीं देखा, ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में 40 लाख आवास बन चुके हैं, आज हमारी सरकार को 4 साल 5 महीने का कार्यकाल पूरा हो गया है, हमने विधुत कनेक्शन देने में भी भेदभाव नहीं किया, हम सिर्फ एक परिवार को लेकर नहीं चले, हमारे लिए पूरा प्रदेश परिवार है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में 3 करोड़ 40 लाख महिलाओं को उज्ज्वला योजना के जरिए गैस कनेक्शन दिए गए, हमने 3 महीने तक का खाद्यान्न लोगों को नि:शुल्क उपलब्ध करवाया, कोई प्रदेश में भूखे नही मरा। इस दौरान उन्होंने कहा कि  महामारी है और महामारी में हर व्यक्ति को बचाना हमारी प्राथमिकता है, जिस प्रतिब्धता और ईमानदारी के साथ हमने काम किया है, दुनिया की सबसे बड़ी ताक़त अमेरिका है लोग़ो ने कहा कि वहांं का माडल अच्छा होगा।

Live TV

Breaking News


Loading ...