PM Modi, Indian athletes, Tokyo Olympics

Tokyo Olympics में जा रहे भारतीय एथलीटों से आज बात करेंगे PM मोदी, रवाना होने से पहले देंगे शुभकामनाएं

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी टोक्यो ओलंपिक में भाग लेने जा रहे भारतीय खिलाड़ियों से आज शाम 5 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये बातचीत करेंगे। पीएम मोदी ओलंपिक खेलों में हिस्सा लेने से पहले एथलीटों का मनोबल बढ़ाएंगे। इससे पहले शुक्रवार को पीएम मोदी ने ओलंपिक जाने वाले खिलाड़ियों की तैयारियों का जायजा लिया था। भारत की ओर से 17 जुलाई को खिलाड़ियों का पहला जत्था टोक्यो रवाना होगा जहां 23 जुलाई से ओलंपिक खेलों की शुरुआत होनी है। प्रधानमंत्री के साथ इस कार्यक्रम में युवा मामले एवं खेल मंत्री अनुराग ठाकुर और युवा मामले एवं खेल मंत्रालय में राज्य मंत्री किरेन रिजिजू भी मौजूद रहेंगे।


126 खिलाड़ी करेंगे शिरकत
टोक्यों ओलिंपिक में कुल 18 खेलों में भारतीय खिलाड़ी शिरकत करते दिखेंगे। इस बार एथलीटों की कुल संख्या 126 है जो कि भारत की तरफ से किसी भी ओलंपिक में भाग लेने वाले एथलीटों की अब तक की सबसे अधिक संख्या है। भारत को टोक्यो में सबसे ज्यादा पदक की उम्मीदें निशानेबाजी, तीरंदाजी, और रेसलिंग  जैसे इवेंट में हैं। भारत की महिला तीरंदाज दीपिका कुमारी ने टोक्यो ओलिंपिक से ठीक पहले वर्ल्ड नंबर वन बनकर इस इवेंट में पदक की उम्मीदों को और बढ़ा दिया है।

कई मुकाबलों में भारत ने पहली बार किया क्वॉलिफाई 
छह बार की विश्व चैंपियन और लंदन ओलिंपिक की कांस्य पदक विजेता मुक्केबाज एमसी मैरी कॉम और पुरुष हॉकी टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह ओलिंपिक खेलों के उद्घाटन समारोह में भारतीय ध्वजवाहक होंगे। इन खेलों में भारत की तरफ से पदक के सबसे बड़े दावेदारों में से एक पहलवान बजरंग पूनिया आठ अगस्त को समापन समारोह में भारतीय ध्वजवाहक की भूमिका निभाएंगे। इस साल ऐसे कई मुकाबले हैं जिनके लिए भारत ने पहली बार क्वॉलिफाई किया है। भारत की ओर से पहली बार तलवारबाजी में भवानी देवी ने ओलंपिक खेलों के लिए क्वालीफाई किया है। इसके अलावा नौकायन स्पर्धा में नेत्रा कुमानन ओलंपिक खेलों के लिए क्वालीफाई करने वाली भारत की पहली महिला एथलीट हैं। साथ ही स्विमिंग इवेंट में साजन प्रकाश और श्रीहरि नटराज 'ए' योग्यता मानक हासिल करके ओलंपिक खेलों के लिए क्वालीफाई करने वाले भारत के पहले तैराक हैं।

Live TV

-->

Loading ...