Gujarat, PM Modi, Sardardham Bhawan

Gujarat: कल सरदारधाम भवन का लोकार्पण करेंगे PM मोदी, CM रुपाणी भी रहेंगे मौजूद

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को गुजरात के अहमदाबाद स्थित सरदारधाम भवन का वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से लोकार्पण करेंगे और साथ ही इस परियोजना के दूसरे चरण का भूमि पूजन कर शिलान्यास भी करेंगे। यह जानकारी प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) की ओर से जारी एक बयान में शुक्रवार को दी गई। गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी और उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल भी इस कार्यक्रम में मौजूद रहेंगे। परियोजना के दूसरे चरण में कन्या छात्रालय बनना है। इसमें 2000 कन्याओं के लिए छात्रावास की सुविधा होगी।

पीएमओ के मुताबिक सरदारधाम शैक्षिक और सामाजिक बदलाव के साथ ही समाज के कमजोर वर्गों के उत्थान और रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने की दिशा में काम कर रहा है। सरदारधाम में छात्रों के लिए आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध है। अहमदाबाद में वैष्णोदेवी सर्कल के पास सरदारधाम परिसर में यह भवन बना है। सरदारधाम अहमदाबाद में 1,600 छात्रों / उम्मीदवारों के लिए आवासीय सुविधाएं, 1,000 कंप्यूटर सिस्टम के साथ ई-लाइब्रेरी, पुस्तकालय, उच्च तकनीक कक्षाएं, व्यायामशाला, सभागार, बहुउद्देश्यीय हॉल, 50 लक्जरी कमरों के साथ ही व्यापार और राजनीतिक समूह के लिए अन्य सुविधाएं मुहैया कराएगा।

भवन के सामने भारत के लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल की 50 फीट ऊंची कांस्य प्रतिमा स्थापित की गई है। 7.19 लाख वर्ग फुट में फैले इस अत्याधुनिक सरदार भवन में 800 लड़कों और 800 लड़कियों के लिए अलग-अलग छात्रावास हैं। इसमें 1,000 छात्रों की क्षमता वाला एक पुस्तकालय, 450 सीटों वाला सभागार, 1,000 व्यक्तियों के दो बहुउद्देश्यीय हॉल, इनडोर खेल और अन्य सुविधाएं हैं। इसमें छात्रों के लिए एक व्यायामशाला और स्वास्थ्य देखभाल यूनिट भी है।

Live TV

-->

Loading ...