PM Modi talks to athletes

Tokyo Paralympic में शामिल होने वाले एथलीटों से प्रधानमंत्री मोदी ने की बात

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से 24 अगस्त से 5 सितंबर, 2021 तक पैरालंपिक में जा रहे 54 सदस्यीय भारतीय खिलाड़ियों के दल से बात करके उनका हौंसला बढ़ाया। इस अवसर पर केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर भी मौजूद हैं। बता दें कि इस साल भारत अब तक का सबसे बड़ा दल भेज रहा है। 9 अलग-अलग ईवेंट्स के लिए 54 खिलाड़ी टोक्यो जाएंगे। ये पैरालंपिक खेलों में भारत का अब तक का सबसे बड़ा दल है। 

जानकारी के लिए ये भी बता दें कि जिस देश में ओलंपिक गेम्स होते हैं, उसी देश में पैरालिंपिक भी कराए जाते हैं। इस बार जापान के टोक्यो में ओलंपिक हुए थे, तो पैरालंपिक भी वहीं होने हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने करीब 10 पैरा एथलीट से बातचीत की। इनमें पारुल परमार और पलक ( पैरा बैडमिंटन ), सिंघराज ( निशानेबाजी ), ज्योति और राकेश ( तीरंदाजी ), सोमन राणा, देवेंद्र और मरियप्पन ( एथलेटिक्स ), प्राची यादव (कैनोइंग ) और सकीना खातून ( पॉवर लिफ्टिंग ) का नाम शामिल है। 

पीएम मोदी ने खिलाड़ियों से बात के दौरान बोले कि आप सभी से बात करके मेरा विश्वास बढ़ गया है कि भारत इस बार  पैरालंपिक खेलों में भी नया इतिहास बनाने जा रहा है। मैं सभी खिलाड़ियों और सभी कोच को सफलता के लिए ढ़ेरों शुभकामनाएं देता हूं। मैं देख रहा हूं कि आपका आत्मबल और कुछ हासिल करके दिखाने की आपकी इच्छाशक्ति असीम है। उन्होंने कहा कि आप इस मुकाम तक पहुंचे क्योंकि आप असली चैंपियन हैं। आपने जिंदगी के खेल में संकटों को हराया। एक खिलाड़ी के रूप में आपके लिए आपकी जीत बहुत महत्वपूर्ण है,लेकिन मैं बार-बार कहता हूं कि नई सोच का भारत आज अपने खिलाड़ियों पर मेडल का दबाव नहीं बनाता है। बस आपको अपना शत प्रतिशत देना है।

बता दें कि इस बार टोक्यो में आयोजित ओलंपिक में भारत ने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया। एक गोल्ड समेत 7 पदक जीते। नीरज चोपड़ा ने भारत को गोल्ड दिलाया है तो वहीं, रेसलिंग में रवि दहिया और वेटलिफ्टिंग में मीराबाई चनू ने सिल्वर जीत कर देश का मान बढ़ाया।

Live TV

-->

Loading ...