PM Modi, Hindi Diwas, Amit Shah

हिंदी दिवस पर PM मोदी ने दी देशवासियों को शुभकामनाएं, Amit Shah ने गिनाई हिंदी की खासियत

नई दिल्ली: आज देशभर में हिंदी दिवस मनाया जा रहा है। हिंदी दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह ने देशवासियों को बधाई दी। पीएम मोदी ने हिंदी के विकास में योगदान दे रहे लोगों को बधाई दी। उन्होंने एक ट्वीट में कहा, ‘‘आप सभी को हिंदी दिवस की ढेरों बधाई। हिंदी को एक सक्षम और समर्थ भाषा बनाने में अलग-अलग क्षेत्रों के लोगों ने उल्लेखनीय भूमिका निभाई है। यह आप सबके प्रयासों का ही परिणाम है कि वैश्विक मंच पर हिंदी लगातार अपनी मजबूत पहचान बना रही है।’’ हिंदी को 14 सितंबर 1949 को राजभाषा का दर्जा दिया गया, लिहाज़ा इस दिन को हिंदी दिवस के रूप में मनाया जाता है।

उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने देशवासियों को हिंदी दिवस की शुभकामनाएं देते हुए कहा है कि भारतीय भाषाएं देश की एकता का सूत्र रही हैं। नायडू ने मंगलवार को यहां जारी संदेश में कहा कि सभी भारतीयों को भारतीय भाषा सीख कर भाषाई सौहार्द बढ़ाना चाहिए। उन्होंने कहा, '14 सितंबर 1949 को संविधान सभा ने हिंदी को राजभाषा स्वीकार किया था। हिंदी दिवस पर संविधान सभा के आदर्शों और सौहार्द को याद करें जिसने संविधान में हिंदी तथा भारतीय भाषाओं को सम्मान दिया। हमारी भाषाएं देश की सांस्कृतिक एकता का सूत्र रही हैं। भारतीय भाषाएं सीखें, भाषाई सौहार्द बढ़ाएं।'

इस खास मौके पर गृह मंत्री अमित शाह ने ट्वीट कर देशवासियों को बधाई दी है। अमित शाह ने ट्वीट किया, ‘भाषा मनोभाव व्यक्त करने का सबसे सशक्त माध्यम है। हिंदी हमारी सांस्कृतिक चेतना व राष्ट्रीय एकता का मूल आधार होने के साथ-साथ प्राचीन सभ्‍यता व आधुनिक प्रगति के बीच एक सेतु भी है। मोदी जी के नेतृत्व में हम हिंदी व सभी भारतीय भाषाओं के समांतर विकास के लिए निरंतर कटिबद्ध है।”




Live TV

-->

Loading ...