CSIR Society, PM Modi, scientists

CSIR सोसायटी की बैठक में बोले PM मोदी, वैज्ञानिकों ने 1 साल में ही बनाई 'मेड इन इंडिया' वैक्‍सीन

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज वैज्ञानिक एवं औद्योगिक अनुसंधान परिषद (CSIR) सोसायटी के वैज्ञानिकों के साथ बैठक की। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी दुनिया के सामने पिछले 100 साल की सबसे बड़ी चुनौती बनकर आई है। वैज्ञानिकों की सराहना करते हुए उन्होंने कहा कि साल भर के भीतर कोरोना रोधी टीका विकसित करना अप्रत्याशित है और इतनी बड़ी आपदा से देश की जनता को उबारने के लिए एक साल में टीका बना देने का काम का इतिहास में शायद पहली बार हुआ होगा।

उन्होंने वैज्ञानिकों की सराहना करते हुए कहा कि पहले कोई खोज दुनिया के दूसरे देशों में होती थी, तो भारत को उसके लिए बरसों इंतज़ार करना पड़ता था, लेकिन आज हमारे देश के वैज्ञानिक दूसरे देशों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर चल रहे हैं, उतनी ही तेज गति से काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस के इस संकट ने रफ्तार भले ही कुछ धीमी कर दी है लेकिन आज भी हमारा संकल्प है- आत्मनिर्भर भारत, सशक्त भारत।

उन्होंने कहा, ‘‘आज भारत सतत विकास और स्वच्छ ऊर्जा के क्षेत्र में दुनिया को रास्ता दिखा रहा है। आज हम सॉफ्टवेयर से लेकर उपग्रहों तक दूसरे देशों के विकास को भी गति दे रहे हैं और दुनिया के विकास में प्रमुख इंजन की भूमिका निभा रहे हैं।’’ वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से आयोजित इस कार्यक्रम में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, वाणिज्य व उद्योग मंत्री पीयूष गोयल, स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन के अलावा अन्य मंत्री और वैज्ञानिक शामिल हुए।

Live TV

-->

Loading ...