PLA's foundation day: China is advancing military modernization

पीएलए की स्थापना दिवस : सैन्यआधुनिकीकरण को आगे बढ़ा रहा है चीन


आज 1 अगस्त को चीनी पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) की स्थापना की 94वीं वर्षगांठ है। इसके अलावा, इस सालचीन अपने सशस्त्र बलों के लिए सुधार योजना के शुभारंभ की छठी वर्षगांठ भी मना रहा है।
गौर करें तो इस नएयुग में चीन रक्षा और सैन्यआधुनिकीकरण को आगे बढ़ा रहा है और संस्थागतबाधाओं को दूर करने और दुनियाभर के रुझानों के अनुकूलसंरचनात्मक और नीति-संबंधीसमस्याओं को हल करने पर ध्यान देने के साथ सभी मामलों में राष्ट्रीयरक्षा और सशस्त्रबलों में सुधार को बढ़ा रहा है।चीन ने सशस्त्रबलों को मजबूत करने में नई ऐतिहासिक प्रगतिकी गई है।
दरअसल, छह साल पहलेचीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने नवंबर में केंद्रीय सैन्य आयोग सुधार कार्य बैठक में चीनी विशेषताओं के साथ सशस्त्र बलों को पूरी तरह से सुधार और सशस्त्र बलों को मजबूत बनाने के मार्ग पर चलने के प्रयासों का आह्वान किया था।आज चीनकेसैन्यसुधारकीउपलब्धियांसभीकेलिएस्पष्टहैं। उसके सैन्यसुधारऔरनवाचारकीप्रगतिकभीनहींरुकीहै।
देश के राष्ट्रपतिशी चिनफिंग, चीन की कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीसी) की केंद्रीय समिति के महासचिव और केंद्रीय सैन्य आयोग (सीएमसी) के अध्यक्ष भी हैं, जो राष्ट्रीय रक्षा और सशस्त्र बलों के सुधार को मजबूत करने के लिए एक सीएमसी प्रमुख समूह के प्रमुख के रूप में कार्य करते हैं।उन्होंनेकेंद्रीयसैन्यआयोगकेनएकार्यात्मकअंगोंकोपुनर्गठितऔरस्थापितकियाहै, सेवाओंऔरहथियारोंकेलिएनेतृत्वऔरप्रबंधनप्रणालीमेंसुधारकियाहै, संयुक्तसंचालनकमांडप्रणालीकीस्थापनाऔरसुधारकियाहै, औरकानून-आधारितपर्यवेक्षणप्रणालीकानिर्माणऔरसुधारकियाहै।
कोईभीसैन्यसुधाररातोंरातहासिलनहींकियाजासकताहै।हालांकि, सैन्यबलसंरचनाऔरइसकेसंस्थानोंकोअभीभीविशिष्टविवरणोंकेसंदर्भमेंऔरसुधारकरनेकीआवश्यकताहै।लगातारसुधारोंकीप्रभावशीलताकोजारीरखना, सैन्यविकासकीक्षमताकोसक्रियकरनाऔरप्रणालीगत लाभकोजीतनेकेफायदेमेंबदलना, इसकेलिएमजबूतनिर्धारण, अधिकताकतऔरअधिकव्यावहारिकउपायोंकीआवश्यकताहोतीहै।
इसबीच, चीन की सैन्यनीतियोंऔरसंस्थानोंमेंसुधारअभीभीजारीहै।यहनकेवलकानूनऔरसंस्थागतनिर्माणकेमाध्यमसेमौजूदासुधारउपलब्धियोंकोसमेकितकरनेकाएकचरणहै, बल्किसुधारकेलिएएककठिनक्षेत्रभीहै।
इसलिए, पीएलएअपनेतरीकेसेसेनाकोमजबूतकरनाजारीरखेगा, सुधारोंकोगहराकरेगाऔरअपनेस्वयंकेनिर्माणकोमजबूतकरेगासीपीसीऔरलोगोंद्वारासौंपेगएमिशनोंऔरकार्योंकोराष्ट्रीयसुरक्षाऔरविकासकीरणनीतिकमांगोंकीआवश्यकताओंकेअनुसारमजबूतीसेलागूकरेगा।
(अखिल पाराशर)

Live TV

-->

Loading ...