Rana Gurmeet Sodhi, Punjab News

दोहरा मुआवजा मामला: पंजाब के खेल मंत्री गुरमीत सोढ़ी के खिलाफ दायर PIL याचिकाकर्ताओं ने ली वापिस

चंडीगढ़ः हाईकोर्ट में पंजाब के खेल मंत्री राणा गुरमीत सोढ़ी के खिलाफ दोहरा मुआवजा लेने के मामले में दाखिल PIL सोमवार को याचिकाकर्ताओं ने वापिस ले ली है। हाईकोर्ट ने अभी तक इस मामले में नोटिस जारी नहीं किया था। बता दें कि, दोहरा मुआवजा मामले को लेकर रूपनगर के दिनेश चड्ढा सहित दो और लोगों ने हाईकोर्ट में PIL दाखिल कर सीबीआई जांच की मांग की थी। कोर्ट ने कहा कि अन्य मामले में दाखिल अपील पर हाईकोर्ट मुआवजा जारी करने पर रोक लगा चुका है। सुप्रीम कोर्ट में अभी रिव्यू पेंडिंग है। ऐसे में इस मामले में अलग से दखल की जरुरत नहीं है। 

उल्लेखनीय है कि वर्ष 1962 में  सरकार ने फिरोजपुर से फाजिल्का के लिए सड़क बनाए जाने के लिए राणा गुरमीत सोढ़ी की गुरुहरसहाय में 12 एकड़ जमीन का अधिग्रहण किया था, जिसका मुआवजा 1963 में दे दिया गया था। इसके बाद यह सड़क बन भी गई थी, लेकिन सोढ़ी ने वर्ष 2000 में इन सभी तथ्यों को छिपा कर निचली अदालत में याचिका दायर कर दी और वहां बताया कि सरकार ने बिना अधिग्रहण किए और बिना मुआवजा दिए उनकी जमीन पर सड़क बना दी है। इसलिए उन्हें जमीन वापस दी जाए या उचित मुआवजा दिया जाए। 2007 में फैसला उनके पक्ष में आ गया। 

इसके बाद सरकार ने 2012 में दोबारा इसी जमीन का अधिग्रहण कर 1,83,59,250 मुआवजा जारी कर दिया। इस तरह एक ही जमीन का दो बार अधिग्रहण कर मुआवजा ले लिया गया। याचिकाकर्ताओं का कहना है कि यह सब कुछ राणा गुरमीत सोढ़ी ने अदालतों से सभी तथ्य छिपा कर किया। मामला सामने आने के बाद सरकार ने जांच करवाई, जिसमें सामने आया कि एक ही जमीन का दो बार अधिग्रहण कर मुआवजा लिया गया।

Live TV

-->

Loading ...