Medal award , Beijing

पेइचिंग में “एक जुलाई पदक” पुरस्कार समारोह आयोजित

चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की स्थापना की 100वीं वर्षगांठ के मौके पर पार्टी की केंद्रीय कमेटी ने पहली बार पार्टी के भीतर सर्वोच्च सम्मान- "एक जुलाई पदक" प्रदान किये। पुरस्कार समारोह 29 जून को पेइचिंग के जनबृहद भवन में आयोजित हुआ। सीपीसी केंद्रीय कमेटी के महासचिव शीचिनफिंग ने व्यक्तिगत रूप से विजेताओं को"एक जुलाई पदक" देकर सम्मानित किया और भाषण दिया। शीचिनफिंग ने कहा कि “एक जुलाई पदक” के विजेता चीनी कम्युनिस्ट सदस्यों के दृढ़विश्वास, उद्देश्य के लिएअभ्यास,कड़ी मेहनत और समर्पण, स्वच्छता और योगदान के महान गुणों के जीवंत प्रतीक हैं। पूरी पार्टी को मार्क्सवाद के प्रतिविश्वास और चीनी विशेषताओं वाले समाजवाद के प्रतिविश्वास को आजीवनखोज के रूप में मानना चाहिए। उन्होंने कहा कि सौ सालों में एक-एक पीढ़ी वाले चीनीकम्युनिस्ट सदस्यों ने राष्ट्र की स्वतंत्रता, जनता की मुक्ति, देश की समृद्धि और लोगों के सुख के लिए अथक प्रयास किए और वे महान नायक बने। सभी कम्युनिस्ट सदस्यों को अपने प्रारंभिक इरादे नहीं भूलना चाहिए।

शीचिनफिंग ने कहा कि चीनी कम्युनिस्टसदस्यों को हमेशा अपने दिल में जनता को स्थान देते हुए जनता के रूख, जनता की सर्वोच्चता पर डटा रहना चाहिए, नागरिकों के लिए अच्छी तरह काम करने का अथक प्रयास करना चाहिए, जनता के साथ खूनी संबंध कायम रखना चाहिए। उन्होंने बल देते हुए कहा कि सभी चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के सदस्यों को कड़ी मेहनत और समर्पण करते हुए पार्टी और जनता के योग्य इस युग को निराश न करने वाली उपलब्धि प्राप्त करनी चाहिए। चीनी कम्युनिस्ट सदस्यों के पास लोगोंका समर्थनजीतनेकेलिएव्यक्तित्वकीताकतहोतीहै। पार्टी के सभी सदस्यों को सरल और साधारण व्यक्ति बनना चाहिए, साफ़-साफ़ काम करना चाहिए और हमेशा से स्वच्छऔरईमानदारराजनीतिकचरित्रबनाएरखना चाहिए। नया युग एक ऐसा युग है जिसे नायकों की जरूरत है और निश्चित रूप से नायक पैदा कर सकता है। चीनी कम्युनिस्ट पार्टी हमेशा से युगात्मक अगुआ और राष्ट्र की रीढ़ बननी चाहिए।

बता दें कि सीपीसी की केंद्रीय कमेटी द्वारा जारी खबरों के अनुसार, "एक जुलाई पदक" का उद्देश्य सीसीपी सदस्यों के एक समूह की सराहना करना है,जिन्हों ने पार्टी और लोगों के लिए उत्कृष्ट योगदान दिये हैं और मूल्यवान आध्यात्मिकधन अर्जित किया है। 29 विजेता चीन के विभिन्न जगतों से आये हैं।उनमें कुछ युद्ध के दौरान देश के लिए भारी योगदान करने वाले हैं, 40 से अधिक वर्षों से गरीब क्षेत्र में शिक्षाकार्य में सब कुछ समर्पित कर चुकी महिला प्रधाना चार्य है और अफ्रीकी मामलों के लिए चीनी सरकार का पहला विशेष प्रतिनिधि आदि शामिल हैं।

( साभार- चाइनामीडियाग्रुप, पेइचिंग )

Live TV

-->

Loading ...