Facebook

फेसबुक पर महिला ने पहले जाल में फंसाया, फिर 4 लाख 20 हजार ठगे

स्वास्थ्य वेकुया हर्बल उत्पाद का व्यापार कर लाखों रुपये कमाने का लालच दिखाकर तीन लोगों ने मधु टेलीकॉम कंस्ट्रक्शन कंपनी का मालिक जसबीर कांबोज से चार लाख 20 हजार रुपये ठग लिये। फेसबुक पर लंदन निवासी मिस मर्सी लियोन नाम की महिला ने जसबीर को पहले अपने जाल में फंसाया। फिर उसकी महाराष्ट्र की संस ट्रेडिंग प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के मालिक डॉ. हर्ष वाडिया व दिल्ली के मिस्टर फेवर बिग के साथ बातचीत करवाकर वेकुया हर्बल उत्पाद का व्यापार करने का लालच दिलाया। पुलिस ने जसबीर की शिकायत पर तीनों आरोपियों के खिलाफ धोखाधड़ी के केस दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। 

बुड़िया क्षेत्र के गांव फतेहगढ़ निवासी जसबीर कांबोज ने पुलिस को बताया कि वह जगाधरी स्थित मैसर्स मधु टेलीकॉम कंस्ट्रक्शन कंपनी का मालिक है। पिछले साल फेसबुक के माध्यम से लंदन की न्यू वैली निवासी मिस मर्सी लियोन उसके संपर्क में आई। उसने उसके साथ चैट करनी शुरू कर दी। उसने खुद को लंदन के मैनचेस्टर स्क्वायर की हेल्थ इज लाइफ फार्मास्युटिकल कंपनी लिमिटेड की प्रतिनिधि बताया। तब उसने महाराष्ट्र के अमरावती स्थित संस ट्रेडिंग प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के मालिक डॉ. हर्ष वाडिया और दिल्ली में लैब टैक्नीशियन मिस्टर फेवर बिग से भी उसका परिचय करवाया। 

डा. हर्ष वाडिया ने बताया कि उसने भारत में वेकुया हर्बल उत्पाद के उत्पादन का प्रबंधन किया था और मिस्टर बिग आगे यूनाइटेड किंगडम तक हर्बल उत्पादों की सप्लाई का काम करता है। आरोपी मिस मर्सी लियोन ने उसे बताया कि डा. हर्ष वाडिया स्वास्थ्य वेकुया हर्बल उत्पाद की सप्लाई सिंगापुर में भी करता है। यदि वह उस स्वास्थ्य उत्पाद को सीधे अपनी कंपनी के माध्यम से उन्हें सप्लाई करें तो वह उससे अच्छी आय प्राप्त कर सकता है। आरोपियों के झांसे में आकर वह स्वास्थ्य उत्पाद वेकुया हर्बल उत्पाद को खरीदने के लिए सहमत हो गया। आरोपियों ने सेंपल के तौर पर पहले वेकुया हर्बल उत्पाद के दो पैकेट बेचने की बात कही और कहा कि यदि यह सेंपल स्वीकृत होते है तो कंपनी इन स्वास्थ्य उत्पादों को सीधे उससे खरीदेगी। 

आरोपियों ने सैंपल के तौर पर भेजे जाने वाले उत्पाद के एक पैकेट की कीमत एक लाख 10 हजार रुपए बताई। दोनों पैकेट की कीमत दो लाख 20 हजार रुपए तय की गई। जुलाई 2020 में उसने आरोपियों के बैंक खाते में दो लाख 20 हजार रुपए जमा करवा दिए। इसके बाद आरोपियों ने उसे कोरियर के माध्यम से वेकुया हर्बल प्रोडक्ट्स का नमूना भेजा। इसके बाद उसने यह नमूने मर्सी लियोन को भेजे और रुपये बाद में देने की बात कही। मर्सी लियोन ने वेकुय हर्बल उत्पाद के नमूने खरीदने के लिए मंजूरी दे दी। इसके बाद आरोपी मर्सी लियोन ने हेल्थ इज लाइफ फार्मास्युटिकल कंपनी लिमिटेड से 16 अगस्त 2020 को ईमेल भेजी। जिसमें आरोपी मर्सी लियोन ने वेकुया हर्बल उत्पाद के 200 पैकेट खरीदने का आर्डर किया। इसके बाद उसने डा. हर्ष वाडिया को वेकुय हर्बल उत्पाद के 200 पैकेट खरीदने का आर्डर किया। 

तब आरोपी हर्ष वाडिया ने उसे 200 पैकेटों की पूरी कीमत उसके बैंक खाते में डालने को कहा। तब उसने आरोपी वाडिया को पूरी राशि का एक साथ भुगतान करने में असमर्थता दिखाई। बाद में आरोपी दो लाख रुपए एडवांश जमा करवाने पर सहमत हो गया। इसके बाद 26 अगस्त 2020 को उसने आरोपी डा. हर्ष वाडिया के बैंक खाते में दो लाख रुपये जमा करवा दिए। लेकिन रुपये लेने के बाद आरोपियों ने उसके वेकुय हर्बल उत्पाद नहीं भेजे। जब उसने आरोपी के नंबर पर संपर्क किया तो उसका नंबर भी बंद मिला। उधर, मिस मर्सी लियोन ने भी अपना फेसबुक अकाउंट बंद कर दिया। आरोप है कि आरोपी मिस मर्सी लियोन, डॉ. हर्ष वाडिया और मिस्टर फेवर बिग ने मिलकर धोखाधड़ी कर उससे 4.20 लाख रुपए हड़प लिए।

Live TV

Breaking News


Loading ...