Ankles pain

आज कल बढ़ती जा रही है एड़ियों में दर्द की समस्या, जानें इससे बचने के उपाय

आज कल महिलाओं में एड़ियों में दर्द की समस्या आज कल के समय में आम हो गई है। इसका दर्द बहुत तकलीफ देने वाला होता है। एड़ियों में दर्द होने के बहुत से कारण हो सकते हैं, जैसे - हील स्‍पर, मोटापे, स्‍ट्रेस, फ्रैक्‍चर, बर्साइटिस, एचलिस टेंडोनाइटिस आदि। ऐसे में अगर इस परेशानी से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आपको इन कुछ घरेलू उपायों को जरूर अपनाना चाहिए। चलिए इसी के साथ जानते हैं वे उपाय -

हल्दी से करें एड़ियों के दर्द का इलाज- आप एक गिलास दूध को गर्म करें और उसमें एक चम्‍मच हल्‍दी मिलाएं. आप चाहे तो इसमें स्‍वाद के लिए शहद भी डाल सकते हैं. जी दरसल लगातार हल्दी दूध और शहद के सेवन से एड़ियों का दर्द खत्म हो जाता है। 

सरसों का तेल - अगर एड़ियों में दर्द है तो सुबह स्नान करते समय हल्के से तलवों को रग़ड़कर साफ करें और स्नान के बाद सादा सरसों का तेल लगाएं दर्द से राहत मिलेगी। 

अलसी का तेल - अगर दर्द है तो गर्म पानी में अलसी के तेल की कुछ बूंदें डालकर कुछ देर तक पैरों को उसमें डुबोकर रखें, इससे आपको दर्द से राहत मिलेगी. इसी के साथ आप अलसी का तेल भी एड़ियों पर लगा सकते हैं, इससे भी आपको दर्द से राहत मिलेगी। 

गुनगुने पानी में सेंधा नमक मिलाकर - अगर आपको हील पहनने की वजह से एड़ी में दर्द हो रहा है तो गुनगुने पानी में सेंधा नमक मिलाकर पैरों को उसमें कुछ देर तक डुबोए रखें, इससे लाभ होगा। 

मछली का तेल - मछली के तेल में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है, जो शरीर में सूजन को कम करता है. आप चाहे तो  तीन से चार बूंदें मछली का तेल लें और इससे पैरों की मालिश करें, आपका दर्द खत्म हो जाएगा। 

Live TV

Breaking News


Loading ...