blood sugar

इन मसालों की मदद से अब आप आसानी से रख सकते हैं Blood Sugar को कंट्रोल में

डायबिटीज आज कल के समय में एक आम समस्या हो गई है। जिसके चलते सभी उम्र के लोग इस बीमारी की चपेट में आ रहे हैं। ब्लड शुगर एक बेहद ही गंभीर समस्या है इसका सही समय पर इलाज जरुरी है। अगर इसका सही समय पर इलाज न किया जाए तो ये गुर्दे में समस्या, ब्रेन स्ट्रोक और मल्टीपल ऑर्गन फेलियर आदि होने का खतरा रहता है। लेकिन क्या आप जानते हैं के डेली डाइट में कुछ मसाले शामिल करने से डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है। चलिए जानते हैं इनके बारे में...

हल्दी: हल्दी एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल व औषधीय गुणों से भरपूर होती है। इसमें करक्यूमिन नामक तत्व पाया जाता है। यह शरीर में ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने में कारगर होता है। ऐसे में डायबिटीज के मरीजों को अपनी डेली डाइट में हल्दी का सेवन जरूर करना चाहिए। आप इस सब्जी, दाल, पानी व दूध में मिलाकर पी सकती है।

दालचीनी: हल्दी की दालचीनी भी पोषक तत्वों, एंटी-ऑक्सीडेंट्स व औषधीय गुणों से भरपूर होती है। इसके सेवन से इम्यूनिटी तेज होने के साथ ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रहता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, इसमें चालकोन पॉलीपर होता जो खून में ग्लोकूज के लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है।

सौंफ: सौंफ में पोषक तत्व, एंटी-ऑक्सीटेंस गुण पाए जाते हैं। इसमें मौजूद फाइटोकेमिकल्स तत्व शरीर में इंसुलिन रेसिस्टेंट यानि बॉडी में इंसुलिन की मात्रा बढ़ने की समस्या को दूर करता है। ऐसे में इसके सेवन से डॉयबिटीज कंट्रोल रहती है। इसके साथ ही यह पाचन दुरुस्त करने में मददगार होती है। आप भोजन के बाद सौंफ खा सकती है। इसके अलावा इसकी चाय बनाकर पीना भी फायदेमंद माना जाता है।

काले चने: रोजाना 2 मुट्ठी भिगे काले चने खाने से भी डायबिटीज कंट्रोल रहती है। इसके लिए पानी में 2 मुट्ठी चने भिगो दें। सुबह खाली पेट इसका सेवन करें। चने में फाइबर, कैल्शियम, आयरन, एंटी-ऑक्सीडेंट्स आदि गुण होते हैं। ऐसे में इसका सेवन करने से इम्यूनिटी बढ़ने के साथ वजन घटाने में भी मदगद मिलती है।

Live TV

Breaking News


Loading ...