kitchen appliances, Lifestyle News, Latest News, Dainik Savera, Dainik Savera News

अब महिलाएं इस तरह करें kitchen Appliances की सफाई, लगने लगेंगे नए जैसे

हर महिला चाहती है के रसोई घर बेहद साफ़-सुथरा होना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि महिलाओं का आधे से ज्यादा समय रसोई घर में ही बीतता है और जहाँ हम खाना बनाते हैं अगर वही जगह साफ नहीं होगी तो हमारा खाना भी हेल्दी नहीं हो सकता। लेकिन अक्सर देखा गया है की हम रोजाना रसोई को तो साफ करते हैं लेकिन वहां पड़े किचन अप्लायंसेस की सफाई करना भूल जाते हैं। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे आसान तरीके बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप आसानी से और हर रोज किचन अप्लायंसेस की सफाई कर सकते हैं।

माइक्रोवेव: इसके लिए साफ सूखे कपड़े का इस्तेमाल करें। अंदर की ट्रे व प्लेट के अलावा दरवाजे की सफाई का भी खास ख्याल रखें क्योंकि ये माइक्रोवेव के अंदर की एनर्जी को भी सुरक्षित रखता है। बेहतर सफाई के लिए इसमें रातभर थोड़ा अमोनिया भरकर रखें और सुबह किसी सॉफ्ट कपड़े से पोछ दें। किनारों की सफाई के लिए एक कप पानी में नींबू का टुकड़ा डालकर ऑन कर दें। 

फ्रिज- इसकी सफाई के लिए आप बेकिंग सोडा और पानी का इस्तेमाल कर सकती हैं। शेल्फ, ट्रे और सर्फेस को साबुन के पानी से भी साफ कर सकती हैं। साफ करने से पहले व बाद में फ्रिज को बंद रखें साथ ही साफ करने के पश्चात फ्रिज का दरवाजा खोल दें, ताकि दुर्गंध चली जाए।

मिक्सर ग्राइंडर- कुछ भी पीसने के बाद जार को अवश्य धोएं। ब्लेड निकालकर साबुन के पानी से मिक्सर की अच्छी तरह सफाई करें। मिक्सर में चिकनाई ज्यादा होने या फिर कोई चीज चिपक जाने पर सूजी या सेंकी हुई ब्रेड डालकर ग्राइंड करें, मिक्सर साफ़ हो जाएगा। 

टोस्टर- बिज़ी लाइफ का फास्ट ब्रेकफास्ट यानि ब्रेड टोस्ट तैयार करने वाले टोस्टर के बाहरी हिस्से को गीले कपड़े से पोंछें। अंदर की सफ़ाई के लिए क्रम्ब ट्रे को निकालकर साबुन के पानी में धोएं। यदि आपके टोस्टर में क्रम्ब ट्रे नहीं है, तो टोस्टर को उल्टा करके हिलाएं। टोस्टर के अंदर फंसे ब्रेड के टुकड़े निकालने के लिए पतले ब्रश का इस्तेमाल करें।

हैंड ब्लेंडर- यदि ब्लेंडर में कोई चीज चिपक गई है, तो बेकिंग सोडा और पानी की समान मात्रा डालकर ब्लेंडर चलाएं और फिर खाली करके सभी पार्ट्स अलग करें और ब्लेंडर को अच्छी तरह साफ करें। इसके मोटर को गीले कपड़े से पोंछ सकती हैं लेकिन इसे पानी में डुबोने की ग़ल्ती न करें। धूप में सुखाने के बाद ही सभी पार्ट्स को दोबारा इस्तेमाल करें।

Live TV

Breaking News


Loading ...