rose water

अब हर महिला आसानी से घर पर बना सकती है गुलाब जल, जानें कैसे

महिलाएं अक्सर अपनी त्वचा को खूबसूरत और मुलायम बनाने के लिए गुलाब जल का इस्तेमाल करती हैं। बता दें के गुलाब जल में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। आज हम महिलाओं के लिए घर पर ही गुलाब जल बनाने का तरीका लेकर आए हैं। जिससे अब आसानी से आप गुलाबजल का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसी के साथ चलिए जानते हैं गुलाबजल बनाने का तरीका -

सामग्री:
गुलाब की पत्तियां
साफ पानी

विधि:
1- सबसे पहले गुलाब की पत्तियों को गुनगुने पानी से धो लें ताकि उसमें से धूल-मिट्टी और गंदगी हट जाए.

2-अब साफ पत्तियों को एक बड़े जार में डालें.

3-साफ पानी को जार में डालें. पानी इतना होना चाहिए कि गुलाब की पत्तियां पानी से ढक जाएं. पानी की मात्रा अधिक ना करें क्योंकि इससे गुलाब जल डाइल्यूट हो जाएगा.

4-अब जार को मध्यम आंच पर रखें, ध्यान रहे आपको पानी उबालना नहीं है. इसे 25-30 मिनट तक धीमी आंच पर रखें.

5- 25-30 मिनट बाद पानी में पत्तियों का रंग आने लगेगा और पत्तियां सतह पर तैरने लगेंगी.

6- अब पानी को छान लें और पत्तियों को फेंक दें. आपका गुलाब जल तैयार है.

फायदे-
त्वचा की रंगत सुधारने में:हर तरह की त्वचा के लिए गुलाब जल फायदेमंद होता है. इसका रोजाना इस्तेमाल करने से त्वचा हाइड्रेटिड, नेचुरल तेल का उत्पादन संतुलित, ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करता है, जिससे त्वचा स्वस्थ रहती है. गुलाब जल में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट त्वचा को सुरक्षित रखने में मदद करता है. 

आंखों को स्वस्थ रखने में:गुलाब जल में कूलिंग और सूदिंग गुण होते हैं जिसकी वजह से गुलाब जल का इस्तेमाल आई ड्रॉप की तरह किया जा सकता है. आंखों से संबंधित समस्या के लिए भी गुलाब जल का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

बालों के लिए: गुलाब जल से स्कैल्प पर मसाज करने से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है जो बालों के लिए फायदेमंद होता है. यह एक अच्छा कंडीशन भी है.

Live TV

Breaking News


Loading ...