गोलगप्पों

अब 6 गोलगप्पों की एक प्लेट करेगी आपके वजन को control, जानिए कैसे

वजन कम करने के लिए लोग बहुत कुछ करते है। माना जाता है के वजन कम करने के लिए सबसे पहले हमे फ़ास्ट फ़ूड को छोड़ना चाहिए। अपनी हेल्थ में अच्छी चीज़े जैसे के फल, सब्जिया आदि प्रोटीन को शामिल करना चाहिए। लेकिन क्या आप जानते है के गोलगप्पे खाने से भी हम अपने वजन को कंट्रोल कर सकते है। माना जाता है के अगर गोलगप्पे को सही समय और सही तरह से खाने से भी हमारा वजन कम हो सकता है। यह फिर वजन कम करने के लिए ही नहीं बल्कि और भी बहुत सी परेशानियो से छुटकारा मिलता है। 

वजन करें कम : गोलगप्पे वजन कम करने में काफी फ़ायदेमंद है। 6 गोलगप्पों की एक प्लेट आपका वजन कम करने में मदद कर सकती है। एक गोलगप्पे में 36 कैलोरी होती है और 6 में 216।  वही गोलगप्पे का पानी काफी चटपटा और तेज होता है। इसे खाने से आपको कई घंटों तक भूख नहीं लगती है लेकिन इसे खाने के साथ-साथ आपको एक्सरसाइज भी करनी है। साथ ही आपको एक बार भी फिर बता दें कि घर के गोलगप्पे ही वजन कम करते है और इसे बनाते वक्त कम तेल का इस्तेमाल करें। साथ ही इसके पानी में मीठा बिलकुल न हो और पुदीना, हींग, नींबू व कच्चा आम जरूर मिला लें।

गोलगप्पे की स्टफिंग्स तो कई तरह की खाई होंगी स्प्राउट्स वाली स्टफिंग को  गोलगप्पों, जानें रेसिपी

मुंह के छालों से आराम : गोलगप्पे का पानी मुंह के छालों से आराम दिलाता है। दरअसल, इसमें जलजीरा, पुदीना और इमली होती है। इनके खट्टेपन से पेट साफ होता है और मुंह के छाले भी ठीक होते है।

एसिडिटी : गोलगप्पे का पानी पुदीने से बना होता है जो हाजमा दुरुस्त करने का काम करता है। अगर आपको एसिडिटी की प्रॉब्लम होती है तो गोलगप्पे खाए लेकिन पर्याप्त मात्रा में। 

थकान को करें छूमंतर : अगर आपका मूड खराब है तो एक प्लेट गोलगप्पे खा लें। इससे मूड भी ठीक होगा और थकान भी दूर।

कौन से गोलगप्पे खाना फायदेमंद?
वजन कम करने के लिए आप आटे के गोलगप्पे खाएं। साथ में भरावन में चने की बजाय चने की दाल का प्रयोग करें।

किस समय खाए गोलगप्पे?
दोपहर के वक्त गोलगप्पे खाना सबसे बढ़िया माना जाता है। शाम के समय इसे खाने से वजन बढ़ता है। साथ में एक्सरसाइज से पहले या बाद में गोलगप्पे खाना भी नुकसानदायिक है।

Live TV

Breaking News


Loading ...