Chamba Health Department

Chamba में कैमिस्टों के रिकार्ड में खामी पाए जाने पर होगी नोटिस जारी : स्वास्थ्य विभाग

चंबा (हिमाचल प्रदेश) : हिमाचल के जिला चंबा में दवा की गुणवत्ता को परखने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने मुहिम तेज कर दिए हैं। दवा निरीक्षक के नेतृत्व में स्वास्थ्य विभाग की टीम ने चुवाड़ी, ककीरा, नैनीखड्ड आदि क्षेत्रों में औचक निरीक्षण के दौरान 11 दवा के सैंपल भरे हैं। सभी सैंपलों को जांच के लिए विभागीय प्रयोगशाला में भेज दिया गया है। 

स्वास्थ्य विभाग ने कहा कि जांच रिपोर्ट आने पर ही इनकी गुणवत्ता के बारे में सही जानकारी मिल पाएगी। विभाग की टीम ने शुक्रवार को चुवाड़ी, ककीरा, नैनीखड्ड आदि क्षेत्रों में दबिश दी। इस दौरान दवा निरीक्षक की ओर से न केवल दवा की खरीद व बिक्री से संबंधित रिकार्ड खंगाला गया बल्कि रिकार्ड में खामियां पाए जाने पर नैनीखड्ड के एक दवा विक्रेता को नोटिस भी जारी किया। जारी किए गए नोटिस में दवा विक्रेता को 5 दिन के भीतर जवाब देने के लिए कहा गया है। 

इसके अतिरिक्त औचक निरीक्षण के दौरान दवा निरीक्षक ने विभिन्न दुकानों से कुल 11 दवा के सैंपल भी लिए हैं, जिनमें एंटी एलर्जिक-1, एंटी बायोटिक-1, बुखार-1, एंटी फंगल-1, गैसट्रिक-1, दर्द निवारक-1, एंटी लिपिडिमिक-2, एंटी डायबेटिक-1, एंटी गाउट-1, यूरिक एसिड-1 शामिल हैं। सभी सैंपलों को प्रयोगशाला में भेज दिया गया है। फ़िलहाल स्वास्थ्य विभाग की इस कार्रवाई से दवा विक्रेताओं में हड़कंप मच गया है। इस दौरान स्वास्थ्य विभाग ने लोगों से अपील है कि वे दवा की गुणवत्ता पर संदेह होने पर विभाग को अवश्य सूचित करें। दवा विक्रेता भी खांसी- जुकाम व कोरोना लक्षणों से संबंधित तथा प्रतिबंधित दवाई बेचने पर रिकार्ड जरूर रखें।

Live TV

-->

Loading ...