China

2035 तक चीन में राष्ट्रीय त्रि-आयामी परिवहन नेटवर्क होगा तैयार

चीनी यातायात व परिवहन मंत्री ली श्याओफंग ने 1 मार्च को राज्य परिषद के प्रेस कार्यालय द्वारा आयोजित न्यूज़ ब्रीफिंग में कहा कि अनुमान है कि वर्ष 2035 तक चीनी राष्ट्रीय व्यापक त्रि-आयामी परिवहन नेटवर्क की कुल लंबाई 7 लाख किलोमीटर तक पहुंचेगी। उनमें 2 लाख किलोमीटर   रेल मार्ग, 25 हजार किलोमीटर उच्च स्तरीय जलमार्ग, और 400 सिविल परिवहन एयरपोर्ट शामिल होंगे। साथ ही चीन परिवहन केंद्रों के निर्माण को मजबूत करेगा, और विश्व के प्रति परिवहन नेटवर्क में सुधार करेगा।

ली श्याओफंग ने कहा कि व्यापक परिवहन हब क्लस्टर, हब सिटी और हब पोर्ट स्टेशन का निर्माण एक साथ किया जाएगा। पेइचिंग-थ्येनचिन-हपेई, यांग्त्ज़ी नदी डेल्टा, क्वांगतोंग-हांगकांग-मकाओ ग्रेटर बे एरिया, और छंगतू-छोंगछिंग क्षेत्र जुड़वां शहर आर्थिक सर्कल में चार अंतर्राष्ट्रीय हब क्लस्टर का निर्माण किया जाएगा। उनके अलावा चीन में 20 अंतर्राष्ट्रीय हब सिटी और 80 राष्ट्रीय हब सिटी का निर्माण किया जाएगा। जिससे लगभग 100 व्यापक त्रि-आयामी यातायात केंद्र बनाये जाएंगे।

वर्तमान में कोविड-19 महामारी निरंतर रूप से विश्व में फैल रही है। महामारी ने अंतर्राष्ट्रीय रसद आपूर्ति श्रृंखला प्रणाली को गंभीर चुनौती दी है। इसकी चर्चा में ली श्याओफंग ने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय आपूर्ति श्रृंखला की स्थिरता को सुनिश्चित करने के लिये चीन ने चीन-यूरोप एक्सप्रेस ट्रेन की क्षमता को उन्नत करने समेत कई कदम उठाये हैं।
(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)


Live TV

-->

Loading ...