Mumbai Indians won

Breaking : IPL 2021 : Mumbai Indians ने Sunrisers Hyderabad को 13 रनों से हराया

चेन्नई: रोहित शर्मा और कीरोन पोलार्ड की आक्रामक पारियों के बाद गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन से मुंबई इंडियन्स ने इंडियन प्रीमियर लीग टी20 टूर्नामेंट में शनिवार को सनराइजर्स हैदराबाद को 13 रन से हराकर लगातार दूसरी जीत दर्ज की।

रोहित शर्मा की 25 गेंद में 32 और मैन ऑफ द मैच पोलार्ड की 22 गेंद में 35 रन की नाबाद पारी के दम पर मुंबई इंडियन्स ने 20 ओवर में पांच विकेट पर 150 रन बनाने के बाद सनराइजर्स को 19.4 ओवर में 137 रन पर ऑल आउट कर दिया। सनराइजर्स की यह लगातार तीसरी हार है। 

लगातार दो मैच गंवाने के बाद सनराइजर्स हैदराबाद ने इस मैच में चार बदलाव करते हुए विराट सिंह, अभिषेक शर्मा, खलिल अहमद और मुजीब उर रहमान जैसे युवा खिलाड़ियों पर भरोसा जताया। 

जॉनी बेयरस्टॉ और कप्तान डेविड वार्नर ने 7.2 ओवर में 67 रन की साझेदारी कर के सनराइजर्स को शानदार शुरूआत दिलायी लेकिन क्रुणाल पंड्या की गेंद पर बेयरस्टॉ के हिट विकेट होने के बाद  मुंबई ने शानदार वापसी कर मैच पर पकड़ बना ली। बेयरस्टॉ ने 22 गेंद में 43 रन की पारी के दौरान चार छक्के और तीन चौके जड़ें। वार्नर ने 34 गेंद में 36 रन बनाये।

मुंबई के लिए राहुल चाहर और ट्रेंट बोल्ट ने तीन - तीन विकेट लिये जबकि जसप्रीत बुमराह ने चार ओवर में मजह 14 रन खर्च कर एक सफलता हासिल की। 

इससे पहले रोहित शर्मा और क्विंटन डिकॉक (40) ने भी मुंबई को तेज शुरूआत दिलायी थी लेकिन सातवें ओवर में 55 रन की इस साझेदारी के टूटने के बाद सनराइजर्स हैदराबाद के गेंदबाजों ने शिकांजा कस दिया। पोलार्ड ने हालांकि आखिरी दो गेंदों पर भुवनेश्वर कुमार की गेंद पर दो छक्का जड़ टीम के चुनौतीपूर्ण स्कोर तक पहुंचाया। 

लक्षय़ का पीछा करते हुए सनराइजर्स के लिए उनकी सबसे सफल सलामी बल्लेबाजों की जोड़ी जॉनी बेयस्टॉ और डेविड वार्नर ने पारी का आगाज किया। बेयरस्टॉ शुरू से ही आक्रामक दिखे। उन्होंने तीसरे ओवर में ट्रेंट बोल्ट की गेंद पर लगातार चार बाउंड्री जड़े जिसमें एक छक्का और तीन चौके शामिल है। इसके बाद एडम मिल्ने के ओवर में उन्होंने चौका और फिर दो छक्का जड़ा। बेयरस्टॉ ने पिछले मैच में किफायती गेंदबाजी करने वाले क्रुणाल पंड्या को भी नहीं बख्शा और पांचवे ओवर में छक्का और चौका जड़ा। 

वार्नर ने भी इसके बाद मिल्ने की गेंद पर छक्का जड़कर अपना हाथ खोला लेकिन आठवें ओवर में बेयरस्टॉ कृणाल की गेंद पर हिट विकेट हो गये।

उनके आउट होने के बाद मुंबई की टीम मैच में वापसी करने लगी और राहुल चाहर ने मनीष पांडे (02) को पोलार्ड के हाथों कैच कराकर मुंबई को दूसरी सफलता दिलायी।

वार्नर ने इसके बाद 11वें ओवर की पहली गेंद पर छक्का लगाकर रन गति को बनाये रखने की कोशिश की लेकिन अगले ही ओवर में एक रन चुराने की कोशिश में वह हाíदक पंड्या के थ्रो पर रन आउट हो गये। 

राहुल ने इसके बाद एक ही ओवर में विराट सिंह (11) और अभिषेक शर्मा (02) को आउट कर मैच पर मुंबई का शिकंजा कस दिया। उनके इस 15वें ओवर से सिर्फ दो रन बने जिससे सनराइजर्स को आखिरी पांच ओवर में जीतने के लिए 47 रन चाहिये थे। 

विजय शंकर ने 16 ओवर में क्रुणाल के खिलाफ दो छक्के जड़कर रन और गेंद के अंतर को कम किया लेकिन बुमराह ने 17वें ओवर में सिर्फ चार रन खर्चकर सनराइजर्स पर फिर से दबाव बना दिया। 

हार्दिक ने इसके बाद अब्दुल समद (07) के रूप में दूसरा रन आउट किया तो वही बुमराह की गेंद पर विजय शंकर ने सूर्यकुमार को कैच थमा पवेलियन लौटे। विजय शंकर ने 25 गेंद में 28 रन बनाये। रही सही कसर बोल्ट ने आखिरी ओवर में भुवनेश्वर (01) और खलील अहमद (01) को बोल्ड कर पूरी कर दी।

इससे पहले टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने के फैसले के बाद रोहित और क्विंटन  डिकॉक ने मुंबई को तेज शुरूआत दिलायी। डिकॉक ने भुवनेश्वर कुमार की पहली ही गेंद पर चौका जड़कर इरादे जाहिर कर दिये। रोहित ने तीसरे ओवर में मुजीब उर रहमान की लगातार गेंदों पर चौका और छक्का लगाया। उन्होंने अगले ओवर में भुवनेश्वर की गेंद पर भी बड़ा छक्का जड़ा। मुंबई ने पावरप्ले में बिना किसी नुकसान के 53 रन बनाकर शानदार शुरूआत की।

सातवें ओवर में गेंदबाजी के लिए आये शंकर ने रोहित का विकेट लेकर सनराइजर्स को पहली सफलता दिलायी। रोहित ने 25 गेंद में 32 रन की पारी में दो चौके और इतने ही छक्के जड़े। शंकर के अगले ओवर में सूर्यकुमार यादव ने छक्का जड़ा लेकिन इसकी अगली ही गेंद पर वह गेंदबाज को कैच थमा बैठे। 

इसके बाद सनराइजर्स के गेंदबाजों ने डिकॉक और इशान किशन को खुल कर खेलने का मौका नहीं दिया। रनगति तेज करने की कोशिश कर रहे डिकॉक हालांकि 14 ओवर में मुजीब रहमान पर गेंद पर कैच आउट हो गये। उन्होंने 39 गेंद की पारी में पांच चौको की मदद से 40 रन बनाये। 

मुंबई की टीम नौवें से 16वें ओवर में सिर्फ एक चौका लगा सकी लेकिन पोलार्ड ने 17वें ओवर में मुजीब की पहली गेंद पर 105 मीटर लंबा गगनचुंबी छक्का लगाया। यह मौजूदा सत्र का सबसे लंबा छक्का था। मुंबई के लिए 26 गेंद के बाद यह पहली बाउंड्री थी। इसी ओवर में हालांकि इशान किशन विकेटकीपर जॉनी बेयरस्टॉ को कैच थमा बैठे। वह 21 गेंद की पारी में सिर्फ 12 रन बना सके। 

विजय शंकर ने 19 ओवर में खलील की गेंद पर पोलार्ड का आसान कैच टपका दिया लेकिन अगली ही गेंद पर हाíदक (07) विराट को कैच थमा कर पवेलियन लौट गये।

पोलार्ड ने आखिरी दो गेंदों पर छक्का लगाकर टीम के स्कोर को 150 रन तक पहुंचाया। सनराइजर्स के लिए शंकर और मुजीब ने दो-दो जबकि खलील ने एक विकेट चटकाया।

Live TV

-->

Loading ...