China

चीन में “14वीं पंचवर्षीय योजना” के दौरान 4 करोड़ से अधिक कुशल प्रतिभा जोड़े जाएंगे

हाल ही में चीनी मानव संसाधन और सामाजिक सुरक्षा मंत्रालय ने “‘कौशल चीन एक्शन’ कार्यान्वयन योजना” जारी की, जिसमें कहा गया कि “14वीं पंचवर्षीय योजना” के दौरान (2021 से 2025 तक) “कौशल चीन एक्शन” के कार्यान्वयन के माध्यम से देश भर में 4 करोड़ से अधिक कुशल प्रतिभाओं को जोड़ा जाएगा।

आंकड़ों के मुताबिक, “13वीं पंचवर्षीय योजना” के दौरान (2016 से 2020 तक) चीन में कुशल प्रतिभाओं का पैमाना स्पष्टतः विस्तार हो गया। 2020 के अंत तक, देश भर में 20 करोड़ से अधिक कुशल श्रमिक हैं, जिनमें से अत्यधिक कुशल कर्मियों का अनुपात लगभग 30 प्रतिशत है। लेकिन वास्तविक स्थिति से देखा जाए, तो कुशल श्रमिकों की कमी अभी भी काफी प्रमुख है।

इधर के वर्षों में, चीन में विनिर्माण उद्यमों के निरंतर सुधार और उन्नयन के साथ, खास कर डिजिटल परिवर्तन प्रक्रिया के त्वरण के साथ, उद्यमों के पास श्रमिकों के कौशल स्तर के लिए मांग उच्च से उच्च होने लगा है, और कंपनी की आवश्यकताओं को पूरा करने वाले मिश्रित कुशल श्रमिकों की आपूर्ति मांग से कम है। चीनी उद्योग और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय तथा शिक्षा मंत्रालय दोनों मंत्रालयों के सर्वेक्षण से पता चला है कि साल 2025 तक, मात्र विनिर्माण उद्योग के दस प्रमुख क्षेत्रों में लगभग 3 करोड़ कुशल प्रतिभाओं की कमी होगी।

कुशल श्रमिकों की टीम “मेड इन चाइना” और “क्रिएट इन चाइना” के लिए एक महत्वपूर्ण नींव है, जो उच्च गुणवत्ता वाले आर्थिक विकास को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। इस तरह श्रमिकों के कौशल और गुणवत्ता की उन्नति को तेज करना न केवल जरूरी काम है, बल्कि दीर्घकालिक योजना भी है।
( साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग )


Live TV

-->

Loading ...