Delhi Rain, Monsoon, Delhi

Delhi Rain: 16 दिन की देरी के बाद दिल्ली पहुंचा Monsoon, कई इलाकों में झमाझम बारिश

नई दिल्ली: देश की राजधानी दिल्ली में लंबे समय के इंतजार के बाद आखिरकार मॉनसून ने आज दस्तक दे दी है। राजधानी के कई इलाकों में मंगलवार सुबह से ही झमाझम बारिश हो रही है। इससे लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिली है। वहीं तापमान।में भी गिरावट दर्ज की गई है। मौसम विभाग की मानें तो 16 जुलाई तक बहुत ही हल्की बारिश की उम्मीद हैं। उसके बाद बारिश बढ़ने की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटे के दौरान बादल छाए रहेंगे। अधिकतम तापमान 38 और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री के आसपास रह सकता है। 15 और 16 जुलाई को मौसम पूरी तरह शुष्क रहेगा। इसके बाद 17 और 18 जुलाई को हल्की बारिश की संभावना है।



कई जगहों पर जलभराव 
दिल्ली में मॉनसून की दस्तक के साथ ही बरसात के मौसम में होने वाली समस्याएं भी सामने आने लगी हैं। मंगलवार सुबह हुई बारिश में पूरी दिल्ली लबालब हो गई। कई जगह सड़कों पर पानी का जमाव देखा गया। मथुरा रोड पर पानी लगने से ट्रैफिक जाम हो गया। वहीं, सरिता विहार, दिल्ली कैंट, सेंट्रल दिल्ली समेत कई जगह लोगों को जलभराव की वजह से परेशान होना पड़ रहा है। बारिश के कारण दिल्ली में एनएच-9 पर जाम लग गया।

2002 के बाद इस बार देरी से पहुंचा मॉनसून 
बता दें कि बीते 19 वर्षों में मॉनसून के आगमन में यह सबसे अधिक विलंब है। 2002 में मॉनसून 19 जुलाई को दिल्ली पहुंचा था। आम तौर पर मॉनसून 27 जून को दिल्ली पहुंच जाता है। आठ जुलाई तक मॉनसून पूरे देश में छा जाता है। पिछले साल दिल्ली में मॉनसून 25 जून को पहुंचा था और देश भर में 29 जून को छा गया था। इस साल दिल्ली में मॉनसून के आगमन को लेकर मौसम विभाग को पूर्वानुमान में मुश्किल आई। आईएमडी ने इससे पहले कहा था कि मॉनसून तय तिथि से 12 दिन पहले, 15 जून को दिल्ली पहुंचेगा लेकिन हवाओं की स्थिति से इसका आगमन प्रभावित हुआ। जून के शुरुआत में मौसम विभाग ने कहा था कि सात जुलाई तक दिल्ली और उत्तर पश्चिम भारत के अन्य हिस्सों में मॉनसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हो जाएंगी। बाद में इसने कहा कि दिल्ली में मॉनसून की पहली बारिश 10 जुलाई के आसपास होगी।