Modi new cabinet

Modi की नई Cabinet में 14 नेताओं की आयु 50 से भी है कम, 31 उच्च शिक्षा हासिल मंत्री

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कैबिनेट में 33 नए चेहरे के साथ 43 मंत्रियों को शपथ दिलाई गई। जिनमें से 15 को कैबिनेट मंत्री बनाया गया, जबकि 28 नेताओं ने राज्यमंत्री पद की शपथ दिलाई गई। आज के कैबिनेट विस्तार में नई बात यह रही कि इनमें 13 वकील, 6 डॉक्टर, 5 इंजीनियर सहित 7 पूर्व अधिकारी हैं। 

इसके अलावा 10 मंत्रियों को पदोउन्नत किया गया है। कैबिनेट विस्तार से पहले ही 12 मौजूदा मंत्रियों ने इस्तीफा देने का सिंलसिला जारी किया था जिसे शाम तक राष्ट्रपति ने मंजूर कर लिया है। मोदी सरकार ने अपने 8 साल के कार्यकाल में पहली बार सबसे ज्यादा 7 महिलाओं को मंत्री पद की शपथ दिलाई है। जबकि 2014 में यह संख्या 6 थी। 

वहीं राजनीतिक जानकारों का कहना है कि मोदी सरकार की अब तक यह सबसे युवा टीम है। मोदी सरकार ने 7 साल में सबसे युवा और उच्च शिक्षा प्राप्त टीम तैयार की है। आज 43 नेताओं में शपथ लेने वाले 31 उच्च शिक्षा हासिल कर चुके मंत्री होंगे और इनकी आयु औसतन 58 साल है। इनमें से 14 मंत्री ऐसे हैं जो 50 साल से भी कम हैं। वहीं मोदी सरकार की कैबिनेट में तजुर्बेकार 4 मुख्यमंत्री रह चुके नेता शामिल हैं जबकि 18 पूर्व राज्यमंत्री रहे हैं।

शपथ ग्रहण समारोह से पहले विचाराधीन लाई गई सूची में 39 नेता कई बार विधायक रहे हैं। इनमें से 23 सांसद 3 बार से लोकसभा में प्रतिनिधित्व कर चुके हैं। वहीं 46 ऐसे सांसद हैं जिनके पास केंद्र सरकार में काम करने का अनुभव है। इसके अलावा नई कैबिनेट में शामिल किए गए 12 अनुसूचित जाति के नेताओं को शामिल किया गया है।

Live TV

-->

Loading ...